chittorgarh: सांवलिया सेठ की नगरी को मिली करीब 18 करोड़ रु की सौगात, लेजर शो से भक्त जान सकेंगे कृष्ण धाम का इतिहास
Advertisement

chittorgarh: सांवलिया सेठ की नगरी को मिली करीब 18 करोड़ रु की सौगात, लेजर शो से भक्त जान सकेंगे कृष्ण धाम का इतिहास

Sanwaliya Seth News: केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना के अन्तर्गत राज्य के विभिन्न मन्दिरों और धार्मिक स्थलों के कार्यों का गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल लोकार्पण किया. सांवलियाजी मंदिर परिसर में पर्यटन विभाग के जरिए वाटर लेजर शो का निर्माण कराया गया . 

Sanwaliya Seth ZeeRajasthan

Sanwaliya Seth News: केंद्र सरकार की स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना के अन्तर्गत राज्य के विभिन्न मन्दिरों और धार्मिक स्थलों के कार्यों का गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल लोकार्पण किया. इसमें मेवाड़ के प्रमुख कृष्ण धाम भगवान सांवलिया सेठ की नगरी मंडफिया को भी वाटर लेजर शो की सौगात मिली. इसके लिए करीब 18 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट मंजूर किया गया था. 

बता दें कि सांवलियाजी मंदिर परिसर में पर्यटन विभाग के जरिए वाटर लेजर शो का निर्माण कराया गया . योजना की आध्यात्मिक सर्किट के तहत सांवलियाजी में वाटर लेजर शो, कैफेटेरिया, पर्यटक सुविधा केंद्र, लॉकर सुविधा, सोलर लाईट आदि कार्य करवाए गए. उद्घाटन समारोह मंदिर में सिंह द्वार के पास रखा गया, जिसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी, जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर, भाजपा जिला अध्यक्ष मिट्ठू लाल जाट के साथ बड़ी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी और मंदिर मंडल के पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. 

 

कार्यक्रम के बाद सांसद जोशी ने मीडिया कर्मियों से चर्चा में कहा कि, आध्यात्मिक सर्किट योजना के अंतर्गत जिले के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात है. देश के विभिन्न स्थानों से आने वाले भक्तों को भगवान सांवलिया सेठ के दर्शन के साथ लेजर शो को देख कर यहां के इतिहास को जानने का मौका मिलेगा. अब तक सांवलियाजी मंदिर मंडल द्वारा सरकार को विभिन्न योजनाओं के लिए सहयोग राशि दी जाती रही है, लेकिन पहली बार केंद्र सरकार द्वारा वाटर लेजर शो के साथ भक्तों की सुविधाओं के लिए 18 करोड रुपए दिए गए. 

चित्तौड़गढ़ में नगर वन योजना का प्रोजेक्ट करीब करीब मंजूर हो चुका है और शीघ्र ही टेंडर होगा. इसके अलावा सीता माता अभ्यारण में माता सीता के मंदिर को टूरिस्ट सर्किट में ले लिया गया है जिसके लिए 4.25 करोड रुपए मंजूर हो चुके हैं. केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा क्षेत्र में विकास के कई कार्य करवाए गए और आने वाले दिनों में और भी कई योजनाएं देखने को मिलेगीl आपको बता दे कि मंडफिया स्थित कृष्ण धाम देश के प्रमुख मंदिरों में शामिल है जहां देश भर से लोग भगवान सांवलिया सेठ के दरबार में हाजिरी लगाने आते हैं. श्रद्धालुओं की संख्या का अंदाजा इस बात से लग जा सकता है कि प्रतिमा दान पात्र से 11 से 12 करोड रुपए चढावा राशि के रूप में प्राप्त होती है.

Trending news