भजनलाल सरकार के पूर्ण बजट में शानदार तोहफा, राजस्थान में 10 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें और क्या?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2329653

भजनलाल सरकार के पूर्ण बजट में शानदार तोहफा, राजस्थान में 10 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार, जानें और क्या?

Rajasthan Budget 2024: आज राजस्थान का पूर्ण बजट पेश हो रहा है. राजस्थान सरकार की तरफ से बेरोजगारों के लिए सबसे बेहतरीन घोषणा की गई है. दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा है कि राजस्थान में युवाओ को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. सरकार 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर देगी. इससे बेरोजगारों के चेहरे पर रौनक आ गई है.

rajasthan budget jobs

Rajasthan Budget 2024: आज राजस्थानवासियों पर सौगातों की बारिश हो रही है. डबल इंजन की भजनलाल सरकार अपना पूर्ण बजट पेश कर रही है. मंत्री दीया कुमारी 11 बजे से बजट पेश कर रही हैं, जिसमें सभी वर्गों की उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश जारी है. आगामी दिनों में राज्य में उपचुनाव होने हैं, इसलिए बजट लोक लुभावना हो रहा है.

वहीं, अब तक की घोषणाओं में राजस्थान सरकार की तरफ से बेरोजगारों के लिए सबसे बेहतरीन घोषणा की गई है. दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा है कि राजस्थान में युवाओ को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. सरकार 10 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर देगी. इससे बेरोजगारों के चेहरे पर रौनक आ गई है.

पर्यटन के क्षेत्र में होगा विकास
इसके अलावा प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में विकास होगा. वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में की घोषणाएं और कहा कि प्रदेश में नई पर्यटन नीति लाई जाएगी. पर्यटन विकास बोर्ड बनेगा. इस कार्यकाल में 5 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पर्यटन के विकास का काम करवाया जाएगा. इस फंड के माध्यम से हेरिटेज, रिलिजियस, इको टूरिज्म विकास के काम किए जाएंगे. 20 पर्यटन स्थलों पर 200 करोड़ के काम करवाए जाएंगे. राजस्थान हेरिटेज कंवर्जेशन बोर्ड बनेगा, यह बोर्ड पुरातात्विक स्थानों और हेरिटेज स्थलों का विकास करेगा. 

झीलों के विकास के लिए फेज मैनर में काम हरेगा, जैसलमेर में ओपन रॉक म्यूजियम बनेगा. जयपुर के परकोटे क्षेत्र व स्मारको को जयपुर वॉल सिटी हेरिटेज डेवलपमेंट प्लान बनेगा। 100 करोड़ खर्च करेंगे. आमेर, नाहरगढ़, जयगढ़, बिजासन माता, जोगी महल, बूंदी, बांसवाड़ा, छत्रउ मोरी में रोप वे बनेगा। डीपीआर बनाई जाएगी.  दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर राजस्थान मंडपम तैयार किया जाएगा. वेडिंग डेस्टिनेशन के प्रमुख स्थानों का विकास करने के लिए अलग से प्रोग्राम बनेगा.

Trending news