Rajasthan budget 2023: बजट में अशोक गहलोत करेंगे नए जिलों की घोषणा, रेस में सबसे आगे ये नाम
Advertisement

Rajasthan budget 2023: बजट में अशोक गहलोत करेंगे नए जिलों की घोषणा, रेस में सबसे आगे ये नाम

Rajasthan budget 2023: राजस्थान का बजट पेश होने वाला है. जिसके बाद से नीमकाथाना के विधायक सुरेश मोदी, कोटपूतली विधायक राजेंद्र यादव और बहरोड़ के विधायक बलजीत यादव ने जिसा बनाने की लगातार मांग उठाई. इसको लेकर उन्होंने समय-समय पर CM गहलोत पर दबाव भी बनाया है.

 

Rajasthan budget 2023: बजट में अशोक गहलोत करेंगे नए जिलों की घोषणा, रेस में सबसे आगे ये नाम

Rajasthan New District List: गहलोत सरकार को बजट पेश करने में भले ही 3 दिन का समय बचा हो, लेकिन बजट से बड़ी उम्मीद है. खासकर, उन विधायकों-मंत्रियों को नए जिले और संभाग के लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं. पिछले दिनों रामलुभाया कमेटी (Ramlubhaya Committee) की ओर से सरकार को रिपोर्ट सौंपने की बात संज्ञान में आई थी. जिसमें ब्यावर, बालोतरा (Balotra), भिवाड़ी, नीमकाथाना (Neemkathana), नोखा, कुचामन सिटी, कोटपूतली (kotputli) और फलौदी को जिला बनाने की चर्चाएं हैं. 

इसके अलावा संभाग के लिए भी सीकर (Sikar), बाड़मेर और चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) के नाम सामने आ रहे हैं. कोटा को पुलिस कमिश्नरेट (Police Commissionerate) बनाए जाने की भी चर्चा हो रही है, तो क्या इस बार के बजट से यह मांगें पूरी हो जाएंगी. क्योंकि आए दिन कांग्रेस के ही विधायक गहलोत सरकार पर आक्रमण बोल रहे हैं . वहीं पूर्व आईएएस डॉ. रामलुभाया कमेटी का कार्यकाल मार्च तक ही रह गया है.

इन विधायकों ने लगातार उठाई मांग

नीमकाथाना के विधायक सुरेश मोदी (Suresh Modi) ने, कोटपूतली के विधायक राजेंद्र यादव और बहरोड़ के विधायक बलजीत यादव ने कई बार मांग उठाई. समय-समय पर अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार पर दबाव भी बनाया है. नए जिलों की मांग को लेकर मुख्यमंत्री से इन विधायकों ने मुलाक़ात भी की थी. 

यह नाम हैं आगे- 

  • जयपुर संभाग- जयपुर संभाग में जिला जयपुर, दौसा और अलवर के साथ, नए जिले भिवाड़ी को शामिल किया जायेगा.
  • सीकर संभाग- जयपुर संभाग से जिला सीकर, झुंझुनू और बीकानेर संभाग से जिला चूरू को मिलाकर नए जिले नीम का थाना को मिला कर सीकर (Sikar) को संभाग बनाया जा सकता है.
  • बीकानेर संभाग- बीकानेर संभाग में बीकानेर, गंगानगर (Ganganagar) , हनुमानगढ जिले जस के तस रहेंगे, और नए जिले सुजानगढ़ को शामिल हो सकता है.
  • जोधपुर संभाग- जोधपुर संभाग में जिला जोधपुर और पाली(Pali) जस के तस रहेंगे. भौगोलिक स्थिति और समानता के चलते अजमेर संभाग (Ajmer Division )से नागौर जिले को जोधपुर में शामिल किया जायेगा, और नए जिले फलौदी को जोधपुर संभाग में शामिल किया जाएगा.
  • बाड़मेर संभाग- जोधपुर संभाग से जिला बाड़मेर, जैसलमेर और जालोर (Jaisalmer and Jalore) के साथ नए जिले बालोतरा को शामिल कर बाड़मेर नया संभाग बनाया जाएगा.
  • अजमेर संभाग- अजमेर संभाग में अजमेर और टोंक (Ajmer and Tonk) जिलों के साथ नये जिले ब्यावर और कुचामन सिटी को मिलाया जाएगा.
  • चितौड़गढ संभाग- उदयपुर संभाग से चितौड़गढ, प्रतापगढ और बांसवाड़ा (Pratapgarh and Banswara) जिला और अजमेर संभाग से भीलवाड़ा को मिलाकर चितौड़गढ़ को नया संभाग मुख्यालय बनाया जा सकता है.
  • उदयपुर संभाग- उदयपुर संभाग में उदयपुर, डूंगरपुर, राजसमन्द (Dungarpur, Rajsamand) जिले रहेंगे और भौगोलिक स्थिति, दूरी को देखते हुए जोधपुर संभाग से सिरोही ज़िला उदयपुर संभाग में शामिल हो सकता है.
  • कोटा संभाग- कोटा संभाग जस का तस रहेगा. इसमें पहले की भांति कोटा, बून्दी, झालावाड़ और बारां ज़िले रहेंगे, लेकिन कोटा संभाग (Kota Division) में प्रदेश की तीसरी पुलिस कमिश्नरेट बनाए जाने की बात है.
  • भरतपुर संभाग- भरतपुर संभाग भरतपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर और करौली (Sawai Madhopur and Karauli) ज़िले के साथ रहने की चर्चा है.

 

Trending news