बीकानेर की मलाई का ऐसा स्वाद, जिसे खाने से चेहरे पर आता है निखार!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2000999

बीकानेर की मलाई का ऐसा स्वाद, जिसे खाने से चेहरे पर आता है निखार!

Bikaner news:  खाने पीने के राज्यों में राजस्थान राज्य बहोत प्रसिध्द है. और राजस्थान में बीकानेर शहर खाने पीने और अल्हड़ मस्ती के लिए जाना जाता है. यह कोई और डिश नहीं बल्की दूध से बनी मलाई है. 

बीकानेर की मलाई

Bikaner news:  खाने पीने के राज्यों में राजस्थान राज्य बहोत प्रसिध्द है. और राजस्थान में बीकानेर शहर खाने पीने और अल्हड़ मस्ती के लिए जाना जाता है. सर्दीयों में  खाने की चीजों का अंबार लग जाता है. 

दूध से 25 गुना महंगी
बीकानेर में दूध से कई तरह की सामान बनते हैं. और यहां एक ऐसा आइटम मिलता है, जो दूध से 25 गुना महंगी है. यह कोई और डिश नहीं बल्की दूध से बनी मलाई है. 

 शाम में मलाई की दुकानें
बीकानेर के लोग मलाई को बड़े चाव से खाते हैं.  यहां की बजारों में शाम में मलाई की दुकानें सज जाती है.यहां आपको मलाई का स्वाद सिर्फ शाम से रात तक खाई जाती है. 

तीन माह मात्र 
यह मलाई दो से तीन लेयर में होती है. इसका वजन  200 से 300 ग्राम होता है. इसका स्वाद पूरे साल नहीं बल्की साल के तीन माह ही मिलती है. इसको खाने से  चेहरे पर निखार भी आता है. 

देशी और विदेशी पर्यटकों का स्वाद 
बीकानेर शहेर में देशी और विदेशी पर्यटक, दोनों ही बड़े चाव से शाम के समय मलाई का स्वाद लेते हैं. लोगों के बीच इस मलाई का स्वाद काफी डिमांड में रहता है.
 
मलाई काफी फेमस
बीकानेर शहेर के दुकानदार लक्ष्मण ओझा ने बताया कि वह यहां इनके चौथी पीढ़ी से मलाई और रबड़ी बेचने का कार्य करते हैं. यहां के बजारों में हांडा महाराजा रबड़ी वाले  नाम के दुकान की मलाई काफी फेमस है. 

 शुद्ध दूध से बनती है 
दूध से मलाई बनाने में काफी समय चाहिए. इस मलाई में किसी प्रकार का मिलावट नहीं पाया जाता है. यह सिर्फ शुद्ध दूध से बनाई जाती है. यहां रोजाना  15 से 20 किलो दूध की मलाई बनती है. 

मलाई की किमत 
यहां के बजारों में मलाई की किमत एक हजार रुपए किलो है. यहां लगभग  4 से 5 लिटर दूध मलाई को बनानेवेस्ट हो जाता है.यहां मलाई सिर्फ एक दिन ही टीक पती है. 

मलाई के फायदे 
जानकारी के मुताबिक मलाई को खाने से त्वचा में  हेल्दी फैट और प्रोटीन  का संचार होता है. जिससे  स्किनकोमल और चमकदार बनती है. मलाई हड्डियों के लिए कैल्शियम का सबसे अच्छा सोर्स है. 

यह भी पढ़ें:  जिला बार एसोसिएशन के चुनाव में मतदान को लेकर वकीलों में दिखा खासा उत्साह

Trending news