Khajuvala News: खाजूवाला में किसानों का धरना खत्म, इन 9 मांगों पर मिला आश्वासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504700

Khajuvala News: खाजूवाला में किसानों का धरना खत्म, इन 9 मांगों पर मिला आश्वासन

Khajuvala News: अनूपगढ़ शाखा की केजेडी नहर किनारे आरडी 146 पर सिंचाई पानी टेल पर पर्याप्त मात्रा में पहुंचाने सहित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहे अनिश्चितकालीन धरने में पांचवें दिन आखिर हल निकल गया...

किसानों का धरना खत्म
Khajuvala News: खाजूवाला क्षेत्र की केजेडी नहर की RD146 पर 5 वें दिन 9 सूत्री मांगों का 1 माह में समाधान का लिखित में आश्वासन मिलने के बाद किसानों ने धरना-प्रर्दशन स्थगित कर दिया. देर रात सिंचाई विभाग और SDM की मौजूदगी में किसानों को ज्यूस पिलाकर भुख हड़ताल और अनशन खत्म करवाया.
 
अनूपगढ़ शाखा की केजेडी नहर किनारे आरडी 146 पर सिंचाई पानी टेल पर पर्याप्त मात्रा में पहुंचाने सहित 9 सूत्रीय मांगों को लेकर चल रहे अनिश्चितकालीन धरने में पांचवें दिन आखिर हल निकल गया. किसानों की सुध लेने के लिए प्रशासनिक अमला सिंचाई विभाग के साथ धरने पर किसानों के बीच पहुंचा. खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी श्योराम के नेतृत्व में पहुंचे सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ओमप्रकाश रैगर के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में किसानों से वार्ता की गई. 
 
किसानों से अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश रैगर ने टेल पर पहले के मुकाबले वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में पानी होने के अलावा बाकी मांगों को भी हल करने का साक्षात्कार आश्वासन दिया. इसको लेकर किसान सिंचाई विभाग की कार्यशैली से संतुष्ट दिखे और लिखित लेकर धरना-प्रर्दशन खत्म करने की बात कही. इस पर सिंचाई विभाग ने लिखित में देकर कुछ समस्याओं का हल जल्दी करने के अलावा शेष मांगों का निस्तारण 1 माह की अवधि में करवाने का आश्वासन दिया तो किसान मान गए.
 
साथ ही किसान नेता मदनलाल गोदारा के नेतृत्व में शिवदत्त सिगड़, रामकुमार गोदारा, संतोष भुंवाल टेल के सैंकड़ों किसानों ने धरना-प्रदर्शन स्थगित कर भूख हड़ताल भी खत्म करवाई. हालांकि टेल पर धरने में शामिल बद्रीप्रसाद बिश्नोई और जगत सिंह दो किसानों की तबियत बिगड़ी तो डॉ. खंगार सिंह, डॉ. इमरान मंसूरी, एएनएम कृष्णा देवी धरनास्थल पर पहुंचे और किसानों की जांच कर उन्हें दवाईयां उपलब्ध करवाई गई। इससे पूर्व किसानों के साथ फसलों को बचाने के लिए महिलाएं और बच्चे भी धरने पर पहुंचे थे. इस दौरान खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी श्योराम, सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश रैगर, तहसीलदार गिरधारी सिंह, थानाधिकारी अरविंद सिंह शेखावत, सिंचाई विभाग के साहयक अभियंता हरेन्द्र यादव आदि ने ज्यूस पिलाकर किसानों की भूख हड़ताल और अनशन खत्म करवाया. इस दौरान केजेड़ी टेल के किसान बड़ी संख्या में मौजूद रहें.
 
ये 10 किसान बैठे थे भूख हड़ताल पर
केजेडी नहर की आरडी 146 पर अंतिम छोर के किसानों का अनिश्चितकालीन धरना पांचवे दिन सिंचाई विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन पर खत्म हुआ, लेकिन दूसरे दिन टेल के 5 किसानों के अलावा 5 अन्य किसानों ने भी भूख हड़ताल शुरू की थी, जिसमें 48 वर्षीय मदनलाल गोदारा, 73 वर्षीय भंवरसिंह राजपूत, 75 वर्षीय बद्रीप्रसाद बिश्नोई, 65 वर्षीय डूंगरराम गोदारा और 70 वर्षीय किशनलाल बिश्नोई व 61 वर्षीय रामकरण भाम्भू, 55 वर्षीय गोपाल राम गोदारा, 50 वर्षीय हरिराम मेघवाल, 48 वर्षीय मदनलाल नायक, 38 वर्षीय राजेन्द्र मेघवाल ने भूख हड़ताल की थी, लेकिन दोपहर बाद आश्वासन मिला तो ज्यूस पिलाकर किसानों की पुलिस, प्रशासन और सिचाईं विभाग के अधिकारियों ने अनशन खत्म करवाया.
 
किसानों की इन 9 सूत्री मांगें पर मिला लिखित में आश्वासन
खाजूवाला की केजेडी नहर की टेल पर बैठे किसानों की 9 सूत्री मांगों पर लिखित में आश्वासन देने पर सहमति बनी. किसान नेता पूर्व सरपंच मदन गोदारा के अनुसार केजेडी नहर से निकलने वाले समस्त माइनरों के हैड का पुननिर्माण और एपीएम लगाने, केजेडी नहर की आरडी जीरो से टेल तक के सभी मोघो का पुनः सर्वे कर कमेटी बनाकर नियमानुसार लगाने, केजेडी नहर में 148 क्यूसेक पानी चलाकर टेल पर 1 फीट गेज पूरी करने, केजेडी नहर की आरडी 146 पर गेज मीटर लगाने, केजेडी नहर में घटिया निर्माण सामग्री की जांच कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने, केजेडी नहर में जीरो आरडी से टेल तक मोघे सही करने सहित केजेडी नहर के दोंनो साइड गहरे गड्ढे खोदने से उखड़ रहे पटडे को सही करवाने व केजेडी नहर से टैंकरों से हो रही पानी चोरी पर ठोस कार्यवाही करने का लिखित में आश्वासन देने पर किसान भी सहमत हो गए.
 
Reporter: Tribhuvan Ranga
 
यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

 

Trending news