Do You Know: शादी के बाद लड़कियां अक्सर क्यों रहने लगती है चिड़चिड़ी, जानें वजह
Advertisement

Do You Know: शादी के बाद लड़कियां अक्सर क्यों रहने लगती है चिड़चिड़ी, जानें वजह

Why does my wife get angry so easily: शादी  के कुछ महीने बाद ही अक्सर लड़कियों के स्वभाव में काफी चिड़चिड़ापन आने लगता है, जिसकी वजह से उनकी पर्सनल और मैरिड लाइफ दोनों ही काफी प्रभावित होने लगती है. ऐसा क्यों होता है आइए जानतें है इन वजहों से.

Do You Know: शादी के बाद लड़कियां अक्सर क्यों रहने लगती है चिड़चिड़ी, जानें वजह

Why does my wife get angry so easily: शादी हुए अभी महीना भर भी नहीं बीतता की लड़कियां अक्सर यह कहती हुई सुनाई देने लगती है वह शादी करके फंस गई. इससे अच्छा तो उनकी बेचलर लाइफ थी. ऐसा क्या होता है कि शादी के हनीमून पीरियड के बाद पति- पत्नी में नजदीकियां बढ़ने की जगह दूरियां बढ़ने लगती है. शुरूआत में जो एक दूसरे से वह पूछे बिना कोई काम नहीं करते होते है. वहीं  शादी के 6 महीने बाद ही  एक दूसरे की हर बात पर कमियां निकालने पर अमादा हो जाते है. इस तरह की चीजें होने से लड़कियों में नई - नई शादी होने के कुछ समय बाद उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है. 

तो चलिए जानते क्या कहता है विज्ञान आखिर क्यों आखिर लड़कियां शादी के बाद चिड़चिड़ी हो जाती है. अगर साइंस की बात करे तो शादी के  6 महीने बाद की कई  न्यूली वेडिड कपल के झगड़े  बेहद  बढ़ जाते हैं.  अमेरिकन मैग्जीन साइकोलॉजी टुडे के जरिए किए गए एक सर्वे के मुताबिक कपल  के बीच डेटिंग के समय के बाद शादी और शादी के बाद झगड़े होना पूरी तरह से  आम बात है. इसका एक अहम कारण होता है दोनों को एक दूसरे के साथ एडजस्टमेंट करने का.  क्योंकि शादी के बाद लड़कियों को शादी के बाद बहुत ज्यादा एडजस्टमेंट करना होता है.

साइकोलॉजी टुडे  के रिलेशनशिप स्टडी बताती है कि पुरुष और महिलाओं का नेचर और  टेम्परामेंट दोनों एक दूसरे से बेहद अलग-अलग होता है. दोनों ही  अपनी शादी और एक दूसरे के रिश्ते  को लेकर अलग इमोशनल रिएक्शन देते हैं. शादी के बाद अहम समस्याएं एडजस्टमेंट को लेकर होती हैं और यहां महिलाओं को ज्यादा एडजस्टमेंट करना पड़ता है

नए रिश्तों में एडजस्ट करने में होती है परेशानी
स्टडी में आगे यह पता चला है कि  शादी के बाद घरेलू माहौल में बदलाव  होने के कारण भी  लड़कियां काफी चिड़चिड़ी हो जाती है. क्योंकि वह अपना कंफर्ट जोन जोड़कर एक अंजाम महौल में आती है जो उनके लिए एकदम नया होता है. नए  माहौल और नए रिश्तों में एडजस्ट करने में उन्हें दिक्कतें आती हैं. ऐसे में अगर कोई उनसे कुछ कह दें या उनके मन का ना हो तो वह ज्यादा चिड़चिड़ी हो जाती हैं.

नए माहौल में एडजस्ट करने के लिए ये भी जरूरी है कि आपको अपनापन मिले, लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा नहीं होता है। अगर किसी महिला को ऐसा लगता है कि नए घर में उसे ठीक से अपनाया नहीं जा रहा है तो उसे समस्या हो सकती है। साथ ही वह अपने घर में जिस पर्सनल स्पेस को लेकर काफी सिरियस होती वह  शादी के बाद काफी कम हो जाती है.  ऐसे में कई बार लड़कियों के स्वभाव में चिड़चिड़ाहट होना लाजमी है. 

तो अगर आगे से आपकी लाइफ पार्टनर आप पर गुस्सा दिखाती है तो एक बार उससे इसका कारण जरूर पूछ लें, हो सकता वह इन्हीं वजहों से दो चार हो रही हों. 

Trending news