Do you Know : व्हेल की वोमिटिंग कैसे बना सकती है करोड़पति, कहां होता है इसका कारोबार जानिए
Advertisement

Do you Know : व्हेल की वोमिटिंग कैसे बना सकती है करोड़पति, कहां होता है इसका कारोबार जानिए

Do you Know why whale vomit get precious:  व्हेल मछली की उल्टी को एम्बरग्रीस कहते है. यह व्‍हेल के शरीर के निकलने वाला अपशिष्‍ट होता है, जो व्हेल की आंत से निकलता है.

Do you Know : व्हेल की वोमिटिंग कैसे बना सकती है करोड़पति, कहां होता है इसका कारोबार जानिए

Do you Know why whale vomit get precious: कहते है समुद्र में खजाना छिपा है. अगर उसकी गहराईयों तक जाया जाए तो इंसान करोड़पति बन सकता है. लेकिन  क्या आपको पता (Do you Know) है कि समुद्र में मिलों का सफ़र तय करने वाली व्हेल मछली सोने की मछली है. क्योंकि उसमें एक ऐसी खासियत है जिससे वह इंसान को अरबपति बना सकती है. 

यकीन नहीं हो रहा ना पर ये सच है.  दरअसल, समुद्री जीव व्हेल एक  ऐसा जानवर है जिसकी उल्टी(whale vomit) की कीमत विश्व के बाजार में करोड़ो रूपये की किमत से भी ज्यादा की बीकती है. अब आप सोच में पड़ गए होंगे की आखिर उल्टी क्यों इतनी कीमती है. साधरण सी दिखने वाली बेहद कीमती व्हेल की उल्टी (whale vomit) में ऐसा क्या होता है जो वह बेशकिमती चीजों की श्रेणी में आती है? तो चलिए जानते है इसकी क्या खासियत है . 

क्या होती व्हेल मछली की उल्टी
 आप जानकर हैरान  हो जाएंगे  फ्लोटिंग गोल्ड (Floating Gold)  कही जाने वाली  व्हेल की वोमिटिंग  को साइंटिफिक भाषा में एम्बरग्रीस कहा जाता हैं.  रिसर्चस के अनुसार, समुद्र में व्हेल कई चीजों को खा जाती है, ज्यादा खाने की वजह से जब वह पचा नहीं पाती जिसे वह उल्टी (Whale Vomiting)  कर के बाहर निकालती है.  व्हेल के शरीर से निकलने वाला  यह मल यानी अपशिष्ट(बेकार) पदार्थ  है.  जो व्हेल की आंत से  बाहर निकलता है. एम्बरग्रीस स्लेटी या काले रंग का एक ठोस पदार्थ होता है. एक तरह से यह मोम से बना पत्थर की तरह ठोस पदार्थ होता है.

जानिए क्यों इतनी महंगी बिकती है उल्टी? 
व्हेल मछली की उल्टी से एक अजीब तरह की गंध नकलती है, जिसका प्रयोग परफ्यूम बनाने वाली कंपनिया खूब करती है. और इस गंध की सबसे बेहतरीन बात यह है कि यह लंबे समय तक टिकी रहती है. इसके इसी गुण की वजह परफ्यूम बनाने वाली कंपनियां इसे महंगे कीमत पर खरीदती हैं. जिसका प्रयोग वह खूब करती है. 

Trending news