बीकानेर न्यूज: जन आधार कार्ड में ऑनलाइन छेड़छाड़ कर जलसाजी, जानिए पूरा मामला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1868064

बीकानेर न्यूज: जन आधार कार्ड में ऑनलाइन छेड़छाड़ कर जलसाजी, जानिए पूरा मामला

बीकानेर न्यूज: ई मित्र संचालक का ऐसा मामला सामने आया की उसने बच्चों के नाम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन ले ली. फिलहाल पुलिस की टीम मामले की जांच में जुट गई है.

बीकानेर न्यूज: जन आधार कार्ड में ऑनलाइन छेड़छाड़ कर जलसाजी, जानिए पूरा मामला

बीकानेर: आम आदमी को घर के पास ही सरकारी कामकाज सहजता से कराने के उद्देश्य से गांवों में ई मित्र खोला गया. लेकिन इन्हीं ई मित्र संचालकों की करासतनी ऐसी सामने आई की प्रशासन के होश उड़ गए.

बच्चों के नाम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन उठाई

खाजूवाला क्षेत्र में ई मित्र संचालक का ऐसा मामला सामने आया की उसने बच्चों के नाम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन उठा ली. खाजूवाला पुलिस थाने में प्रगति प्रसार अधिकारी पंचायत समिति खाजूवाला ने ईमित्र संचालक ग्राम पंचायत 25 केवाईडी के विरुद्ध आमजन के जन आधार कार्ड में ऑनलाइन छेड़छाड़ कर जलसाजी करने के आरोप में मामला दर्ज करवाया है.

थानाधिकारी रामप्रताप वर्मा ने बताया कि प्रगति प्रसार अधिकारी पंचायत समिति खाजूवाला तेजदान चारण ने मामला दर्ज करवाते हुए बताया कि ई-मित्र संचालक 25 केवाईडी हरदीप सिंह द्वारा आमजन के जन आधार कार्ड में ऑनलाइन छेड़छाड़ कर जलसाजी करते हुए अनुचित तरीके से दस्तावेज तैयार कर राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, विधवा वृद्धावस्था अन्य में और योग्य नागरिकों के नाम से विगत लगभग 3 वर्षों से पेंशन उठाई जा रही थी.

जिसमें आरोपी द्वारा आम नागरिकों के जन आधार कार्ड में ऑनलाइन कूट रचित संपादन करके विभिन्न अन्य खातों में पेंशन जमा करवाई गई. जिन नागरिकों के जन आधार कार्ड के माध्यम से आरोपी द्वारा गलत तरीके से पेंशन ली गई थी, उन नागरिकों को पिछले लगभग 3 वर्षों से इसकी कोई जानकारी नहीं थी. वर्तमान में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत 25 केवाईडी के लाभार्थियों की सूची जो कि राज्य सरकार द्वारा जारी की गई. जिसमें उपरोक्त नागरिकों का नाम सम्मिलित होने के कारण ग्राम विकास अधिकारी द्वारा इन नागरिकों से संपर्क करने पर पता चला कि इनके द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से संबंधित किसी प्रकार की पेंशन का भुगतान उनके खाते में नहीं हुआ है और ना ही इन्होंने इस योजना हेतु आवेदन किया.

इन नागरिकों द्वारा इस संबंध में शिकायती प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए गए. इन शिकायती प्रार्थना पत्रों का अवलोकन करने पर इस प्रकरण की जांच हेतु उपखंड अधिकारी खाजूवाला द्वारा एक जांच कमेटी का गठन किया गया. जांच कमेटी द्वारा 23 अगस्त को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई. जिसमें कमेटी द्वारा यह पाया गया कि आरोपी ई मित्र संचालक हरदीप सिंह ने अपने ई-मित्र के माध्यम से आम नागरिकों के जन आधार कार्ड में ऑनलाइन कूट रचित दस्तावेज संपादन करके 32 लोगों के बैंक खातों से अनुचित ढंग से पेंशन जमा करवाई गई.

जांच के दौरान यह तथ्य आरोपी द्वारा स्वीकार भी किया गया. परंतु जिन खातों में अनुचित ढंग से यह पेंशन जमा करवाई गई. उन खातों की जानकारी आरोपी द्वारा नहीं दी गई. उपखंड अधिकारी खाजूवाला के द्वारा निर्देशित किया गया कि संबंधित ई-मित्र संचालक आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाए व उक्त पेंशन जहां से स्वीकृत हुई है रिकवरी की जावे. मामले की जांच थानाधिकारी रामप्रताप वर्मा कर रहे है.

ये भी पढ़ें-

बस एक नींबू से जीवनभर हाथ में टिकेगा पैसा, जानिए कैसे

जानिए,भगवान शिव के सपने में आने का मतलब क्या है?

क्या गदर-2 और OMG-2 के बाद फिर से होगा बॉलीवुड में क्लैश? इन बड़ी मूवीज में टक्कर

KBC में पूछे गए करोड़पति बनने के लिए ये सवाल, क्या आपको पता हैं जवाब?

Trending news