Bikaner: ऊर्जा मंत्री भाटी ने करोड़ों रुपए की लागत से नगरासर संवर्धन जल योजना का किया भूमि पूजन
Advertisement

Bikaner: ऊर्जा मंत्री भाटी ने करोड़ों रुपए की लागत से नगरासर संवर्धन जल योजना का किया भूमि पूजन

Bikaner news: ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्रस्तावित इस जल योजना में नगरासर, देवड़ासर, कुम्हारों की दाणी, बैरा देवतान, जैतूगों की दाणी एवं सोफरा नगर गांव शामिल किया गया. 

Bikaner: ऊर्जा मंत्री भाटी ने करोड़ों रुपए की लागत से नगरासर संवर्धन जल योजना का किया भूमि पूजन

Bikaner news: ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्रस्तावित इस जल योजना में नगरासर, देवड़ासर, कुम्हारों की दाणी, बैरा देवतान, जैतूगों की दाणी एवं सोफरा नगर गांव शामिल किया गया.इस अवसर पर भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री ने बताया कि आर.डी. 29 हैड वर्क्स पर 70 लाख लीटर की डिग्गी बनेगी, यहाँ फिल्टर प्लांट, 1.50 लाख लीटर का स्वच्छ जलाशय बनेगा. इसके अलावा 2.50 लाख लीटर का उच्च जलाशय (टंकी) का निर्माण होगा. 

उन्होंने बताया कि 7100 मीटर राई जनिंग मैन पाइप डाली जायेगी. इसके अलावा नये मोटर पम्प लगाने का कार्य, पुरानी डिगियों की मरम्मत का कार्य भी होगा तथा लगभग 47 किलो मीटर पेयजल वितरण की पाइप लाइन डाली जायेगी. इस योजना में आर डी 29 हैड वर्क से देवडासर, कम्हारों की दाणी, जैतूगों की दाणी,बेरा देदावतान, नगरासर एवं सोफरा नगर को पेयजल स्कीम से जोड़ा जाना प्रस्तावित है.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा तथा स्वास्थ्य बीमा योजना, कृषि विद्युत, घरेलू बिजली, गैस सिलेंडर योजना, कामधेनु बीमा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मनरेगा, शहरी रोजगार गारंटी योजना गारंटी की विस्तार से जानकारी दी और कहा इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए महंगाई राहत कैम्प में अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं. नगरासर महंगाई शिविर में ऊर्जा मंत्री ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारन्टी कार्ड प्रदान किया. 

ये भी पढ़ें- Dholpur: अश्लील फोटो के चक्कर में दोस्त बना हत्यारा, पुलिस ने ऐसे 24 घंटे में मामला सुलझाया

नगरासर में कुल 905 परिवार है और इसमें 1331 लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है. नगरासर में महंगाई राहत का स्थाई कैम्प लगा है. उन्होंने इन गांवों में स्थानीय लोगों से पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी ली और कहा कि नगरासर की नयी संवर्द्धन जल प्रदाय योजना पूर्ण होने पर क्षेत्र के सभी गांव में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी. उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मौजूदा हैंड वर्क से होने वाली पेयजल आपूर्ति बिना बाधित किए इस जल प्रदाय योजना को गुणवत्तापूर्ण समय पर पूरा किया जाए.

ये भी पढ़ें- Jhunjhunu:दो सरपंचों और दो पंचायत समिति सदस्यों के उप चुनाव, सुबह 8 बजे से शुरू होगा मतदान

Trending news