दूध समितियों के प्रबंध कारिणी कमेटियों के सदस्यों का प्रशिक्षण, 100 सदस्यों ने लिया भाग
Advertisement

दूध समितियों के प्रबंध कारिणी कमेटियों के सदस्यों का प्रशिक्षण, 100 सदस्यों ने लिया भाग

भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के पोटाला सावलिया जी मन्दिर पर राजस्थान राज्य सहकारी संघ और भीलवाड़ा डेयरी के संयुक्त तत्वावधान में दुग्ध समितियों के प्रंबन्धकरिणी कमेटियों के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

कमेटियों के सदस्यों का प्रशिक्षण

Sahara: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के पोटाला सावलिया जी मन्दिर पर राजस्थान राज्य सहकारी संघ और भीलवाड़ा डेयरी के संयुक्त तत्वावधान में दुग्ध समितियों के प्रंबन्धकरिणी कमेटियों के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

यह भी पढ़ें - गंगापुर में पूर्णाहुति के साथ भागवत कथा का समापन, धर्म प्रेमियों का हुआ सम्मान

कमेटी के सदस्य शिव लाल जाट ने बताया कि पोटला सांवरा जी मंदिर पर दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में 100 प्रंबन्धकारिणी सदस्यों ने भाग लिया है. कार्यक्रम में भीलवाड़ा डेयरी की पूर्व एमडी आशा शर्मा ने भीलवाडा डेयरी द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. महिलाओं को स्वरोजगार के लिए, पशुपालक को उन्नत किस्म के पशुओं को पालने के बारे में जानकारी दी गई. 

ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीणों और पशुपालकों को अधिक से अधिक स्वरोजगार के अवसर किस तरीके से मिलेंगे इस बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गई. पशुपालन और दूध से ग्रामीण क्षेत्र में परिवारों की आजीविका कैसे सुदृढ़ होगी के तरीके भी बताए गए. पशुपलकों को इस कार्यक्रम के माध्यम से जागरुक किया गया. कार्यक्रम में भीलवाडा डेयरी डायरेक्टर केवल चन्द जाट, रूट प्रभारी रविशंकर आचार्य, रुट सुपरवाइजर दुर्गेश विश्नोई, गणेश गाडरी सहित दूध प्रबंध समिति के सदस्य और ग्रामीण उपस्थित थे. 

भीलवाड़ा डेयरी द्वारा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में पशुपालकों को पशुपालन से होने वाले लाभ के बारे में अवगत करवाया जाता है, वह किस तरह से एक पशु के जरिए दूध और अन्य कार्यों से अपनी आजीविका को बढ़ा सकते है, इस संबंध में जानकारी दी जाती है. इसके साथ ही किसानों के लिए, पशुपालकों के लिए भीलवाड़ा सरस डेयरी द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं से भी अवगत कराया जाता है.

Report: Mohammad Khan

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news