Bhilwara News: आसींद कस्बे में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा पक्षी घर,2000 से अधिक पक्षियों का होगा आशियाना
Advertisement

Bhilwara News: आसींद कस्बे में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा पक्षी घर,2000 से अधिक पक्षियों का होगा आशियाना

Bhilwara News: राजस्थान के आसींद कस्बे की मोतीपुर ग्राम पंचायत के धौली ग्राम में बनेगा 10 मंजिला और 80 फीट ऊंचा पक्षीघर, 2000 से अधिक पक्षी इस घर में रह सकेंगे, आज घर के लिए भूमि पूजन किया गया.यह पहल सत्यनारायण प्रजापत, राजू लाल साहू ने की है.

Bhilwara news

Bhilwara News:राजस्थान के आसींद कस्बे की मोतीपुर ग्राम पंचायत के धौली ग्राम में बनेगा 10 मंजिला और 80 फीट ऊंचा पक्षीघर, 2000 से अधिक पक्षी इस घर में रह सकेंगे, आज घर के लिए भूमि पूजन किया गया.ग्रामीण भैरु लाल गुर्जर ने बताया कि देव नारायण मंदिर परिसर में राज्य का सबसे बड़ा पक्षी घर का आज भूमि पूजन किया गया.

पक्षियों का आशियाना
यह,चारभुजा मित्र मंडल ने युवाओं ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक मुहिम चलाई थी पक्षी घर में करीब आठ लाख रुपए खर्च होंगे, यह पक्षी घर गुजरात की तर्ज पर मेवाड़ क्षेत्र में प्रचलन में आया पक्षियों का आशियाना. यह जोहर स्मृति संस्थान चितौड़गढ़ के आजीवन अध्यक्ष स्वर्गीय राज ऋषि ठाकुर, उम्मैद सिंह राठौड़ की जन्म भूमि धौली में लोक देवता भगवान श्री देवनारायण मंदिर पर राज्य का सबसे बड़ा पक्षी घर बनाया जा रहा है. 

निर्माण को लेकर फैसला लिया
पक्षी घर के लिए चलाई जा रही मुहिम में गांव के युवा भामाशाहों का भी सहयोग मिल रहा है. यह पहल सत्यनारायण प्रजापत, राजू लाल साहू ने की है. पक्षीघर निर्माण करवाने को लेकर कार्य का भी आज शुभारंभ किया. चारभुजा मित्र मंडल के कार्यकर्ता विभिन्न सामाजिक कार्य को लेकर वर्चुअल बैठक कर निर्माण को लेकर फैसला लिया. 

भूमि पूजन किया गया
यह राजस्थान का सबसे बड़ा पक्षी घर बनेगा करीब आठ लाख की लागत से यह पक्षीघर का निर्माण होने जा रहा है. पक्षीघर की नीम का मुहूर्त करने से पूर्व पंडित उपाचार्य दिनेश शास्त्री द्वारा मंत्रोच्चारण हुआ उसके बाद भूमि पूजन किया गया.

40 दिन में बनकर तैयार होगा पक्षियों के लिए पक्षीघर
गांव में पक्षीघर बनाने का कार्य शुरू हो चुका है. यह पक्षीघर करीब 8 लाख रुपए की लागत से बनेगा. 80 फीट पक्षीघर की ऊंचाई होगी, इसमें 1500 अलग-अलग पक्षी घर बनाएं जाएंगे, जिसमें आसानी से 2000 से अधिक पक्षी बैठे सकेंगे. 

यह 10 मंजिला अष्टकोण होगा यह पक्षीघर पहले गुजरात राज्य में बनाए जाते थे. गुजरात की तर्ज पर मेवाड़ क्षेत्र में बनने शुरू हो गए. आसींद क्षेत्र मे पहला पक्षीघर बनने जा रहा है. इनमें पक्षी अंडे दे सकते हैं. खास बात यह हैं कि इसमें किसी भी पक्षी को किसी भी जानवर से नुकसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Breaking News: नीति खास,लाइसेंसियों को आस!मदिरा दुकानों के उठाव के लिए आबकारी विभाग का बड़ा कदम

Trending news