भीलवाड़ा: ''आजादी की रेलगाडी और स्टेशन'' कार्यक्रम सम्पन्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1270926

भीलवाड़ा: ''आजादी की रेलगाडी और स्टेशन'' कार्यक्रम सम्पन्न

भीलवाड़ा में 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया गया

स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान

Bhilwara: भीलवाड़ा में 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसका आज समापन समारोह मनाया गया. इस दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया गया. जिसमें अपर मंडल रेल प्रबंधक संदीप चौहान की उपस्थिति में स्वतंत्रता सेनानी स्व. जीवन सिंह नाहर के पुत्र महेन्द्र सिंह नाहर , स्वतंत्रता सेनानी स्व. रूपलाल सोमानी के पुत्र अरविंद सोमानी, स्वतंत्रता सेनानी स्व. रमेश चन्द्र व्यास के पौत्र दीपक व्यास, स्वतंत्रता सेनानी स्व. देवकी नंदन खण्डेलवाल की पुत्री श्रीमती रेनु गुप्ता सहित अन्य परिजनों का सम्मान किया गया।. इस अवसर पर देशभक्ति गीत, नुक्कड़ नाटक के जरिए आजादी की गौरव गाथा सुनाई गई. रेलवे के सांस्कृतिक कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी गई, जिसका शीर्षक था “एक कहानी आजादी की”. इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विवेक रावत, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी हेमंत सुलनिया, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर शेरसिंह सहित अन्य रेल अधिकारी कर्मचारी व आमजन उपस्थित रहें.

आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों की उपस्थिति गौरवान्वित करने वाली रही. स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों ने अपनी यादों को ताजा करते हुए अपने परिजनों की स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका के किस्से साझा किये और भारत सरकार व रेल मंत्रालय द्वारा आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इसे अमृत महोत्सव के रूप मनाने और स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों का सम्मान करने हेतु धन्यवाद दिया. 

आपको बता दें कि भीलवाड़ा स्टेशन भीलवाड़ा जिले में स्थित है और भीलवाड़ा जिले में ही बिजोलिया स्थित है, जिसकी स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत भीलवाड़ा स्टेशन पर ऐतिहासिक तथ्यों को दर्शाने वाली फोटो प्रदर्शनी लगाई गई. एक सप्ताह चले इस कार्यक्रम में आजादी की रेलगाड़ी की पृष्ठभूमि वाला सेल्फी पॉइंट स्थापित किया गया. बैनर फ्लेक्स आदि के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम में स्थानीय योगदान और सेनानियों के बारे में बताया गया. देशप्रेम विषयक फ़ोटो, वीडियो फिल्म, देशभक्ति गीत, नुक्कड़ नाटक, लाइट आदि का आयोजन किया गया. इसी प्रकार अजमेर में आयोजित कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका सहित अन्य रेल अधिकारी उपस्थित थे. मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका ने आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन कार्यक्रम को एक अभूतपूर्व और ऐतिहासिक कार्यक्रम बताते हुए, प्रत्येक देशवासी को स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करते हुए, सम्मान व गर्व की अनुभूति का माध्यम बताया.

Reporter - Dilshad Khan

REET2022: बिना आंचल के बारिश में भीगी, बदन छुपाएं या पेपर पर ध्यान लगाएं

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news