अंधविश्वास की हद : बच्चे के सिर से मुर्गा घुमाया, सारी परेशानियां छू मंतर
Advertisement

अंधविश्वास की हद : बच्चे के सिर से मुर्गा घुमाया, सारी परेशानियां छू मंतर

अंधविश्वास की हद : आस्था और विश्वास के नाम पर क्या कुछ नहीं होता, राजस्थान के भरतपुर में मुर्गा महाराज हर परेशानी से मुक्ति दिलाते हैं ऐसी मान्यता है. बाकायदा इसके लिए एक मेला लगता है जहां दूर दूर से लोग आते हैं और मुर्गे के आगे सिर झुकाते हैं.

 

अंधविश्वास की हद : बच्चे के सिर से मुर्गा घुमाया, सारी परेशानियां छू मंतर

अंधविश्वास की हद :  राजस्थान के भरतपुर जिले में बच्चों के मुंडन कराने और उनको नजर से बचाने के लिए भरतपुर शहर में कुआं वाला मेला का आयोजन हुआ. जिसमें लोग अपने बच्चों को लेकर पहुंचे और उनका मुंडन कराने के बाद मुर्गे से आशीर्वाद लिया गया और झाड़ फूंक कराई गयी.

इस दौरान भारी संख्या में महिला-पुरुष अपने छोटे बच्चों को लेकर मेला में पहुंचे और अपने बच्चों के सिर पर मुर्गा घुमवाया. यहां ये अंधविश्वास है कि बच्चों के मुंडन कराने और उनको भूत प्रेत के साये से बचाने के लिए मुर्गे से आशीर्वाद लिया जाना चाहिए .ये मेला साल में एक बार ही लगता है. जहां अंधविश्वास में अंधे हो चुके लोग पहुंचते हैं और मुर्गे वालों की खूब कमाई हो जाती है.

हद ये कि जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पास ही ये मेला लगता है जहां सैकड़ों की संख्या में महिलाएं अपने छोटे बच्चों को लेकर आती है और वहां मुर्गे वाले की चांदी रहती है, जो बच्चों के सिर पर मुर्गा फेरते है और बच्चों को मुर्गा महाराज आशीर्वाद देते हैं. यहां आने वाले कुछ लोग तो संतुष्ट नजर आते है तो कुछ संशय के साथ मुर्गे के आगे सिर झुकाते हैं, जय हो मुर्गा महाराज.

रिपोर्टर- देवेंद्र सिंह

अपने जिले की खबरों के लिये यहां क्लिक करें 

Trending news