Pachpadra: पचपदरा में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आशाओ का दिया प्रशिक्षण, ये रहा खास..
Advertisement

Pachpadra: पचपदरा में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए आशाओ का दिया प्रशिक्षण, ये रहा खास..

Pachpadra, Barmer News: बाड़मेर की पचपदरा विधानसभा में प्रधानमंत्री चिरंजीवी कार्ड के बनाने के लिए अब आशा सहयोगिनी करेंगी ekyc वेरिफिकेशन, आमजन तक पहुचाएंगी योजनाओं की विस्तृत जानकारी. 

बैठक में उपस्थित आशा कार्यकर्ता

Pachpadra, Barmer: राजस्थान के बाड़मेर की पचपदरा विधानसभा में प्रधानमंत्री चिरंजीवी कार्ड के बनाने के लिए आशाओं के माध्यम से चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन किया जाएगा. आशाओं के माध्यम से उनके क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में चयनित परिवारों के वेरिफिकेशन के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चंद्रशेखर गजराज के निर्देश में, सीएचसी जसोल, पीएचसी असाडा, जागसा एवं बालोतरा शहरी क्षेत्र की आशाओ को चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन करने हेतु जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी द्वारा जसोल में बैठक आयोजित कर लाभार्थियों के ओनलाईन एप के माध्यम से ई-वेरिफिकेशन के संबन्ध में से प्रशिक्षण दिया गया. 

भाटी ने प्रशिक्षण के दौरान आशाओं को अपने कार्यक्षेत्र में चयनित सदस्यों के ई-वेरिफिकेशन ओटीपी के माध्यम से शीघ्र करवाने के निर्देश प्रदान किये, साथ ही जहां आशा कार्यरत नहीं है, वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा यह कार्य सम्पादित किया जायेगा. आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता को 05/- रूपये प्रति सदस्य ई-केवाईसी करने पर डीबीटी के द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में राशी भेजी जायेगी. भाटी ने आशा सॉफ्ट, एन॰सी॰डी॰सर्वे, एचबीएनसी एवं एचबीवाईसी, माँ आदि कार्यक्रमो की समीक्षा की गई. आशाओं की समय पर आशा सॉफ्ट में एंट्री करने एवं एंट्री अनुसार समय पर भुगतान करने हेतू निर्देशित किया गया. एएनसी, टीकाकरण, ओनलाईन जेएसवाई, राजश्री प्रथम एवं दूसरी किस्त का भुगतान आदि की विस्तृत समीक्षा कर निर्धारित समय पर अपना लक्ष्य प्राप्त करने के एएनएम को पाबंद दिया गया.

आशा क्लेम फॉर्म का सत्यापन

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक आरसीएच जयपुर के निर्देशानुसार आशा सॉफ्ट के माध्यम से एक वर्ष माह अप्रेल-22 से फरवरी 22 तक ओसत एक लाख से अधिक प्रोत्साहन राशी प्राप्त करने के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चंद्रशेखर गजराज के निर्देशन में गठित कमेटी द्वारा सीएचसी जसोल की आशा भगवती के क्लेम फॉर्म का सत्यापन किया गया. सीएमएचओ ने बताया कि टीम में जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी बीएचएस सोरभ पंवार, राजेश कुमार, चेलाराम, भगवानचंद, सुखवीर सिंह एवं श्यामसुन्दर ने क्लेम फॉर्म का सत्यापन किया. 

जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी ने बताया की क्लेम फॉर्म सत्यापन में आशा द्वारा सम्पादित की गई गतिविधियों के अनुसार भुगतान हुवा है या नहीं का सत्यापन किया गया, आवश्यक दस्तावेज सलंगन एवं लाभार्थियों की सूचि आदि की टीम द्वारा जांच की गई. सत्यापन के दौरान पाई गई कमियों को आगमी क्लेम फॉर्म के साथ पूर्ण कर जमा करवाने के निर्देश प्रदान किया गये.

प्रशिक्षण में ये रहे उपस्थित

जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी, बीएचएस सोरभ पंवार, राजेश कुमार, चेलाराम, भगवानचंद, सुखवीर सिंह एवं श्यामसुन्दर, सीएचसी जसोल, पीएचसी असाडा, जागसा एवं बालोतरा शहरी क्षेत्र की आशा आदि उपस्थित रहें.

Khatu Shyam Ji Birthday: क्यों चढ़ाए जाते हैं बाबा श्याम को खिलौने, इत्र के स्नान करने के बाद ही होता खाटू वाले का श्रृंगार

 

Trending news