Barmer News: BSF की 76वीं वाहिनी ने वीर शहीदों की याद में फल के पौधे लगाकर दी श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2269369

Barmer News: BSF की 76वीं वाहिनी ने वीर शहीदों की याद में फल के पौधे लगाकर दी श्रद्धांजलि

Barmer News: बाड़मेर में BSF की 76वीं वाहिनी ने वीर शहीदों की याद में फल के पौधे लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उद्यान का नाम वीर छिहत्तर के पूर्व कमांडेंट 'स्वर्गीय बीएस त्यागी' के नाम से रखा गया है.

barmer news

Barmer News: देश की सीमाओं की रक्षा के लिए अग्रिम पंक्ति में खड़ी सीमा सुरक्षा बल की 76वीं वाहिनी के स्थापना दिवस पर वाहिनी के वीर शहीदों की याद में फल बागान लगाया गया. जिसमें सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों और जवानों ने 400 से अधिक फलदार पौधे लगाए हैं. सीमा सुरक्षा बल की 'वीर छिहत्तर' वाहिनी के नाम से मशहूर 76वीं वाहिनी ने अपने 58वें स्थापना दिवस के साप्ताहिक कार्यक्रम के उपलक्ष में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मरुस्थल में अनार, चीकू, नींबू, बेर व आंवला के बागान का उद्घाटन किया. 

इस बागान में कुल 400 की संख्या में उच्च गुणवत्ता वाले फलदार पौधे लगाए गए. इस दौरान वीर शहीदों को भी याद किया गया. जिन्होंने इस देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. उद्यान का नाम वीर छिहत्तर के पूर्व कमांडेंट 'स्वर्गीय बीएस त्यागी' के नाम से रखा गया है. जिन्होंने 1971 की लड़ाई के दौरान वीरता पदक प्राप्त किया था और जम्मू एंड कश्मीर के सोपोर को आतंकवादियों के चुंगल से पहली बार खाली करवाया.

फल बागान त्यागी वाटिका का उद्घाटन सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी राजकुमार बट्टा, 76वीं वाहिनी के कमाडेंट सतीश कुमार मिश्रा द्वितीय कमान अधिकारी राणा बृजेश, प्रवीण कुमार खटाना सहित सीमा सुरक्षा बल के जवानों व उनके परिवार के लोगों के साथ किया गया. बागान का उद्घाटन करने के दौरान डीआईजी राजकुमार बट्टा ने कहा कि मरुस्थल में पौधारोपण करना एक चुनौती पूर्ण कार्य है, लेकिन हमारे पर्यावरण और समाज के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है. 

हमारे जवान और अधिकारी इस पहल के माध्यम से थार के मरुस्थल में हरियाली के लिए प्रतिबद्ध हैं. इस बागान में लगाए गए सभी पौधे उच्च गुणवत्ता के हैं जो कम पानी में भी जीवित रह सकते हैं और अच्छे फल दे सकते हैं. इससे ना केवल स्थानीय जलवायु में सुधार होगा बल्कि आसपास के क्षेत्र में हरियाली भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें- Mandi bhav today: राजस्थान के मंडियों में फसलों के दामों में हुआ बदलाव

पौधारोपण के इस कार्यक्रम में जवानों ने बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लिया और पौधों की देखभाल करने का भी संकल्प लिया. बता दें कि वाहिनी अपना साप्ताहिक स्थापना दिवस कार्यक्रम मना रही है. इस कार्यक्रम के तहत 25 मई को अनाथालय में योगदान देकर इसकी शुरुआत की गई थी. आने वाले दिनों में वाहिनी रक्तदान शिविर, सामूहिक योग, स्थानीय जनता के साथ क्रिकेट मैत्री और प्रहरी भोज का आयोजन जैसे कई कार्यक्रमों को करवाया जायेगा.

Trending news