राजस्थान में जल्द बदलेगी बाड़मेर शहर की सूरत, सौंदर्यीकरण से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1462543

राजस्थान में जल्द बदलेगी बाड़मेर शहर की सूरत, सौंदर्यीकरण से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

राजस्थान के बाड़मेर नगर परिषद के कांग्रेस बोर्ड को 3 साल पूर्ण हो गए हैं. शुरुआत के 2 साल आर्थिक तंगी के निकले लेकिन जब से नगर परिषद आयुक्त की कमान योगेश आचार्य ने अपने हाथ में ली है. उसके बाद से ही लगातार आमजन को 6 महीने में 13 हजार से ज्यादा पट्टे वितरण किया जा चुके हैं. 45 करोड़ राजस्व की आय अर्जित की है, जिसके बाद से ही बाड़मेर शहर में विकास कार्य और सौंदर्यीकरण को गति मिल गई है.

राजस्थान में जल्द बदलेगी बाड़मेर शहर की सूरत, सौंदर्यीकरण से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Barmer News: कोरोना काल के दो साल के दौरान बाड़मेर नगर परिषद कंगाली के दौर में गुजरा. उस समय नगर परिषद के खाते में 10-12 लाख रुपये ही थे, आय से ज्यादा खर्च हो गए थे. कर्मचारियों को वेतन देना भी भारी पड़ रहा था लेकिन इस साल 2022 में आय बढ़ने के साथ-साथ धीमी पड़ी शहर के विकास, सौदर्यकरण की रफ्तार भी तेज हो गई है. 

दो साल की अपेक्षा तीन गुणा ज्यादा नगर परिषद की आय हुई. शहर भर में 36 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य और सौंदर्यीकरण का कार्य करवाया जा रहा है. इसके बाद बाड़मेर शहर की अब सूरत बदलने लगी है. 

यह भी पढे़ं-  स्नैपचैट से मंगवाया नाबालिग का न्यूड वीडियो, फिर बोला- मेरे साथ सो जा, नहीं तो वायरल कर दूंगा

दरअसल, बाड़मेर नगर परिषद के कांग्रेस बोर्ड को 3 साल पूर्ण हो गए हैं. शुरुआत के 2 साल आर्थिक तंगी के निकले लेकिन जब से नगर परिषद आयुक्त की कमान योगेश आचार्य ने अपने हाथ में ली है. उसके बाद से ही लगातार आमजन को 6 महीने में 13 हजार से ज्यादा पट्टे वितरण किया जा चुके हैं. 45 करोड़ राजस्व की आय अर्जित की है, जिसके बाद से ही बाड़मेर शहर में विकास कार्य और सौंदर्यीकरण को गति मिल गई है.

क्या बोले बाड़मेर नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य 
36 करोड़ रुपये बाड़मेर शहर में विकास कार्य और सौंदर्यकरण पर अब तक खर्च हो चुके हैं. बाड़मेर नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य ने बताया कि बाड़मेर शहर की हर गली मोहल्ले में दूधिया रोशनी से जगमगा ने को लेकर 2.30 करोड़ रुपये की लागत से शहर के विभिन्न पार्क मुख्य सड़कें दूधिया रोशनी के साथ ही तिरंगा रोशनी से जगमगा रही हैं. इसके अलावा बाड़मेर शहर की मुख्य सड़क सहित चौराहे और पार्कों के सौंदर्यीकरण को लेकर भी नगर परिषद ने 1.70 करोड़ रुपये के आदर्श स्टेडियम महावीर पार्क वह महावीर नगर में लेफ्टिनेंट जनरल हणुत सिंह पार्क के विकास कार्य प्रगति पर है, जो आने वाले दिनों में पूर्ण हो जाएंगे. 

बाड़मेर शहर में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा
इसके अलावा बाड़मेर नगर परिषद शहर के सीवरेज सिस्टम को सुधारने के लिए भी कार्य योजना बनाई जा रही है. साथ ही बाड़मेर शहर की ह्रदय स्थल पुराने तिलक बस स्टैंड पर 17 करोड़ की लागत से मल्टीकंपलेक्स मार्केट का निर्माण, 6 करोड़ की लागत से आदर्श स्टेडियम में सुविधाजनक टाउन हॉल, सोन तालाब से लेकर अरिहंत नगर तक पहुंचने वाली प्रस्तावित सड़क मार्ग का भी निर्माण करवाया जाएगा जिसकी डिजाइन बनकर तैयार हो गई है, जिसके बाद बाड़मेर शहर में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. बारिश के दिनों में निचले इलाकों जलमग्न की समस्या के समाधान को लेकर भी 16 करोड़ की लागत से 7 किमी नाले का निर्माण करवाया जाएगा. 

यह भी पढे़ं- लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने की खौफनाक सजा, युवक को पिलाया पेशाब, गर्म चिमटे से जलाया

क्या बोले नगर परिषद सभापति दिलीप माली 
नगर परिषद सभापति दिलीप माली ने बताया कि 8 साल बाद नगर परिषद में पट्टे देने का कार्य शुरू किया है, जिसके तहत राज्य सरकार ने पट्टा जारी करने में शिथिलता प्रदान की है. उसी के मध्य नजर नगर परिषद क्षेत्र में पट्टे जारी कर ₹45 करोड़ का राजस्व अर्जित कर पूरे प्रदेश में बाड़मेर नगर परिषद ने प्रथम पायदान हासिल किया है और लगातार बाड़मेर शहर का सौंदर्यीकरण तिलक बस स्टैंड में मल्टीप्लेक्स कंपलेक्स टाउन हॉल सहित कई अन्य विकास कार्य करवाए जाएंगे, जिसके बाद बाड़मेर शहर की सूरत ही बदल जाएगी.

यह भी पढे़ं- भाई नहीं कर पाया दुष्कर्म तो घोंट डाला बहन का गला, बोला- किसी को बताना नहीं था

 

Trending news