मिशन सुरक्षा चक्र के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान की शुरुआत, ये लोग रहे मौजूद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1347388

मिशन सुरक्षा चक्र के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान की शुरुआत, ये लोग रहे मौजूद

चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में जिला कलेक्टर के निर्देशन में एनीमिया और कुपोषण मुक्त बाड़मेर के लिए मिशन सुरक्षा चक्र अभियान चलाया जा रहा है. 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान

Baytoo: बाड़मेर चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में जिला कलेक्टर के निर्देशन में एनीमिया और कुपोषण मुक्त बाड़मेर के लिए मिशन सुरक्षा चक्र अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग एनीमिया कि दर को कम करने के लिए अनेको प्रयास में लगा हुआ है, पिछले दो माह में विभाग द्वारा एक लाख से अधिक एनीमिया से ग्रसित महिलाओं और बच्चों कि पहचान कर उनके इलाज कर चुका है और सभी एनीमिया से ग्रषित लोगों का फॉलोअप कर रहा है. 

यह भी पढे़ं- बायतू विधायक चौधरी की जनसुनवाई में उमड़ा सैलाब, अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश

साथ ही रविवार को मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर गजराज कि अगुवाई में बायतु ब्लाक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाड़खा और मूढो की ढाणी में जिला स्तरीय अधिकारियों ने जाकर लोगों को जागरूक किया और एनीमिया मुक्त बाड़मेर कि शपथ दिलाई. उक्त अभियान कि पूरी कार्ययोजना अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरेन्द्र भाकर और डॉ. हरदान सारण द्वारा बनाई जा रही है. आगामी एक माह तक स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों में स्कूलों में और आंगनवाड़ी केंद्रों पर इस तरह के परामर्श और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. 

डब्लूएचओ के सर्विलांस चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज सुथार ने कहा कि एनीमिया के कारण सभी आयु वर्ग के बच्चों और गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य स्थिति चिन्ताजनक है. इसमें बदलाव के लिए लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है. अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हरेन्द्र भाकर ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य समाज में खून की कमी से ग्रसित 6 वर्ष से 19 वर्ष तक के किशोर किशोरियों और गर्भवती और धात्री माताओं में एनीमिया की दर मे गिरावट लाना है. उन्होंने कहा कि सभी विभागों की भागीदारी से ही जागरूकता लाना आसान हो पाएगा. 

इस दोरान आशा सहयोगिनिया भी उपस्थित रही. वर्तमान मे विभाग लगभग 1.34 लाख लोगो को एनीमिया ग्रषित चिह्नित करके उनका इलाज कर रहा है. इलाज के साथ बिमारी के लक्षणों कि जानकारी और उसके प्रति जागरूकता भी उतनी ही जरुरी है. अंत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुरेश चौधरी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया. उक्त अभियान मे सीएमएचओ डॉ. गजराज, डॉ. हरेन्द्र, डॉ. हरदान, डॉ. पंकज, डॉ. सुरेश चौधरी, भाडखा और मूढो की ढाणी के समस्त कर्मचारी, ग्रामवासी उपस्थित रहें.

Reporter: Bhupesh Acharya

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- दोस्ती में दगाबाजी: दोस्त के संपर्क में रहने से हो रही थी तड़प, फिर गुस्से में लड़की बनी हत्यारन

स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

Trending news