बारां: धूमधाम से मनाया गोवर्धन पूजा, लोगों ने की सुख-शांति की कामना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1411821

बारां: धूमधाम से मनाया गोवर्धन पूजा, लोगों ने की सुख-शांति की कामना

बारां में आज गोवर्धन पूजा का पर्व धूम-धाम से मनाया गया. शहर ओर ग्रामीण क्षेत्रों मे गोवर्धन पूजा के गोबर का गोवर्धन भगवान बनाया जाता है और खुशाली के लिए पूजा अर्चना की.

गोवर्धन पूजा

Baran: शहर बारां में आज गोवर्धन पूजा का पर्व धूम-धाम से मनाया गया. शहर ओर ग्रामीण क्षेत्रों मे गोवर्धन पूजा के गोबर का गोवर्धन भगवान बनाया जाता है और खुशाली के लिए पूजा अर्चना की. दरअसल, दीपावली के अगले दिन गोवर्द्धन पूजा की जाती है, लेकिन दिपावली के दूसरे दिन ग्रह पड़ने के कारण आज बुधवार को गोवर्धन पूजा की गई.

बता दें कि ऐसी मान्यता है कि ब्रजवासियों की रक्षा के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी दिव्य शक्ति से विशाल गोवर्धन पर्वत को छोटी अंगुली में उठाकर हजारों जीव-जतुंओं और इंसानी जिंदगियों को भगवान इंद्र के कोप से बचाया था. यानी भगवान कृष्‍ण ने देव राज इन्‍द्र के घमंड को चूर-चूर कर गोवर्द्धन पर्वत की पूजा की थी. 

साथ ही आपको बता दें कि राजस्थान के बारां में गोवर्धन पूजा कार्तिक माह की प्रतिपदा को मनाया जाता है. इस खास दिन लोग अपने घरों में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाते हैं. मान्यता है कि इस दिन जो भी श्रद्धापूर्वक भगवान गोवर्धन की पूजा करता है, उसे सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

Reporter: Ram Mehta

Trending news