किसानों की मांगों को लेकर चला आ रहा 15 दिनों का अनशन समाप्त, महापड़ाव में सरकार पर जमकर बरसे किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1453550

किसानों की मांगों को लेकर चला आ रहा 15 दिनों का अनशन समाप्त, महापड़ाव में सरकार पर जमकर बरसे किसान

सरपंच धर्मा धाकड़ ने अपने साथियों व समर्थकों की मांग पर पिछले 15 दिनों से जारी भूख हड़ताल को समाप्त कर दिया है.

किसानों की मांगों को लेकर चला आ रहा 15 दिनों का अनशन समाप्त, महापड़ाव में सरकार पर जमकर बरसे किसान

Chabra: बारां के छबड़ा में किसानों को मुआवजा और बीमा क्लेम की मांगों को लेकर कडैयावन सरपंच के नेतृत्व में महापड़ाव आयोजित किया गया. किसान हितों की लड़ाई में राजनैतिक दलों के जनप्रतिनिधि भी एक जाजम पर दिखे.

यहां किसान नेताओं ने कांग्रेस व भाजपा को जमकर आडे़ हाथों लिया और जमकर तीखे प्रहार किए. इस अवसर पर गांव-गांव, ढ़ाणी-ढ़ाणी से बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली, जेसीबी, हार्डवेस्टर एवं मोटर साईकिलें आदि चौपहिया वाहन से यहां पहुंचे.

वहीं सरपंच धर्मा धाकड़ ने अपने साथियों व समर्थकों की मांग पर पिछले 15 दिनों से जारी भूख हड़ताल को समाप्त कर दिया है. साथ ही मांगों को लेकर धरना जारी रहेगा. आठ दिन के अंदर मांगे नहीं मानने पर उग्र आंदोलन किए जाने की चेतावनी दी गई है.

पिछले एक पखवाड़े से यहां के खेल मैदान में कडैयावन सरपंच भगवान स्वरूप नागर उर्फ धर्मा धाकड़ किसान संबंधित समस्याओं को लेकर खेल मैदान में भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं. इसी के चलते यहां किसानों का महापड़ाव आयोजित किया गया. किसान नेता सहित दोनों दलों के जनप्रतिनिधि यहां मंचासीन रहे.

मंच के माध्यम से किसान नेताओं ने दोनों राजनैतिक दलों पर किसानों का शोषण करने के आरोप लगाए. इसके बाद दिन में बिजली देने व किसानों के ट्रांसफॉर्मर नहीं उतारने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में किसान विद्युत निगम कार्यालय पहुंच गए और बीच सड़क पर बैठकर निगम कार्यालय का घेराव कर दिया और एईएन मुकेश चौहान को बाहर बुलाने की मांग पर अड़ गए.

एईएन के बाहर नहीं आने पर आक्रोशित किसानों ने यहां निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. कुछ देर बाद एसडीएम मनमोहन शर्मा भी यहां पहुंच गए. एईएन ने यहां किसानों को दिन में बिजली देने व ट्रांसफॉर्मर नहीं उतारने के लिए आश्वस्त किया. तब जाकर यहां किए जा रहे प्रदर्शन को समाप्त कर किसान धरना स्थल पर पहुंच गए. 

आठ नवंबर पर सरपंच धर्मा धाकड़ द्वारा किसानों की मांगों को लेकर की जा रही भूख हड़ताल को किसान नेताओं व समर्थकों की समझाइश पर जूस पिलाकर समाप्त करवाया. महापड़ाव में शामिल होने वाले किसानों को संघर्ष समिति द्वारा भोजन करवाया गया. यहां सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएसपी श्योराजमल मीणा, डीएसपी पूजा नागर व सीआई राजेश कुमार मीणा के नेतृत्व में बारां, छबड़ा, छीपाबड़ौद, बापचा, कवाई व पाली थाने का जाब्ता तैनात रहा.

Reporter- Ram Mehta

Trending news