Baran: चिरंजीवी योजना का मिल रहा है लाभ, स्वास्थ्य खर्च की चिंता हुई दूर
Advertisement

Baran: चिरंजीवी योजना का मिल रहा है लाभ, स्वास्थ्य खर्च की चिंता हुई दूर

बारां में चिकित्सा विभाग की ओर से ग्राम पंचायत बड़ा में आयोजित ग्रामसभा की कार्रवाई में जिला प्रमुख उर्मिला जैन ने भाग लेकर आमजन से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने का आव्हान किया. 

Baran: चिरंजीवी योजना का मिल रहा है लाभ, स्वास्थ्य खर्च की चिंता हुई दूर

Baran: राजस्थान के बारां में चिकित्सा विभाग की ओर से ग्राम पंचायत बड़ा में आयोजित ग्रामसभा की कार्रवाई में जिला प्रमुख उर्मिला जैन ने भाग लेकर आमजन से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण करवाने का आव्हान किया. इस दौरान उन्होंने 10 जनों को पॉलिसी भी सौंपी. 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को गांधी जयंती के अवसर पर चिरंजीवी ग्राम सभाओं व वार्ड सभाओं का आयोजन किया गया. इनमें छूटे हुए लोगों का मौके पर ही रजिस्ट्रेशन किया गया. जिले की 232 ग्राम पंचायतों ग्राम सभाओं और शहर में 6 जगह चिरजीवी वार्ड सभाओं का आयोजन किया गया.

जिला प्रमुख उर्मिला जैन ने ग्राम पंचायत बड़ा में निरीक्षण किया. वहीं, 63 अधिकारियों ने विभिन्न ग्राम सभाओं का निरीक्षण किया. सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं नगरी वार्ड में चिरंजीवी ग्राम, वार्ड सभा का आयोजन किया गया. 

योजना पंजीयन से वंचित प्रत्येक परिवार का पंजीयन किया गया. बड़ा में आयोजित सभा में जिला प्रमुख जैन ने कहा कि स्वास्थ्य खर्च की चिंता को दूर करने में चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हर वर्ग के लिए वरदान साबित हो रही है. 

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवार, लघु व सीमांत कृषको, संविदा कर्मियों, कोविड.19 के दौरान अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवारों का पूरा बीमा प्रीमियम राज्य सरकार दे रही हैं. अन्य परिवार 850 रुपये प्रति वर्ष प्रति परिवार के प्रीमियम पर योजना से जुड़ सकते हैं. वंचित परिवारों को जोड़ने के लिए आशा वर्कर घर घर दस्तक देंगी. 

Reporter- Ram Mehta 

यह भी पढे़ंः 

चांद की चांदनी में एक-दूजे के हुए IAS अतहर- कश्मीर की कली डॉ महरीन, देखें निकाह का पूरा वीडियो

Trending news