Rajasthan news: मौसम की मार से बेहाल हुआ आम, जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1721712

Rajasthan news: मौसम की मार से बेहाल हुआ आम, जानें क्या है वजह

Rajasthan news: पहले भीषण गर्मी फिर तेज अंधड़ और बरसात ने बांसवाड़ा जिले में आम की पैदावार में 40 फिदसी तक असर पड़ गया है. जिले में आए तूफान ने आम की पैदावार करने वाले व्यवसायी को बहुत नुकसान हुआ है.

Rajasthan news: मौसम की मार से बेहाल हुआ आम, जानें क्या है वजह

Rajasthan news:  राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में कई दिनों तक तापमान 45 डिग्री पार रहने से भीषण गर्मी में आम के पेड़ों से मंजरियां झुलस गई. वहीं अब तूफान ने कच्चे आम गिराकर किसानों की चिंता और बढ़ा दी. मंगलवार को आए तूफान से जिले में बड़ी मात्रा में कच्चे आम गिर गए. इससे इस साल आमों की पैदावार पर 40 फीसदी तक असर पड़ सकता है. सबसे ज्यादा दशहरी, लंगड़ा, केसर, आम्रपाली, मल्लिका जैसी 50 किस्मों के आम शामिल हैं. अभी बाजार में आम 70 से 100 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से बिक रहे हैं. 

वहीं तेज अंधड़ और बारिश से पेड़ों की टहनियों और डालियों समेत आम गिर चुके हैं. कुछ मात्रा में गिरे आम तो अच्छी स्थिति में है. जिनके अच्छे दाम मिल जाएंगे, लेकिन अधिकांश मात्रा में आम जो खराब हो सकते हैं. शहर में फल अनुसंधान केंद्र के बगीचे सहित, बोरवट के आम उद्यान और कृषि विज्ञान केंद्र के आम उद्यान में तेज अंधड़ से बड़ी संख्या में आमों के फल डालियों से टूट कर गिर गए. यहां 75 फीसदी आमों का नुकसान हुआ है.

 आम के फलों के व्यवसायी ने बताया कि इस बार 700 कैरेट आम अर्थात 21 टन आमों का नुकसान हुआ है. जो पहले खराब हुए मौसम के कारण 120 कैरेट अर्थात तीन टन आम गिरने से हुआ था. उन्होंने आम की पैदावार और व्यवसाय से जुड़े लोगों को जिला प्रशासन और सरकार को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का आकलन करवा कर उचित मुआवजा राशि दिलवाने की मांग की है.

यह भी पढ़ें-  इन एक्टर्स के प्यार में कभी पागल थीं सोनाक्षी सिन्हा, एक के साथ तो करने वाली थी शादी!

यहां ज्यादा नुकसान जिले में तेज अंधड़ से बांसवाड़ा,गढ़ी, पालोदा, आमजा, डडूका, तलवाड़ा, छोटी सरवन, घाटोल, गनोड़ा, लोहारिया, अरथूना आदि क्षेत्रों में करीब 25 टन आम गिर गए. जिनमें से अधिकांश मात्रा में आम या तो खटाई, मुरब्बा, अचार बनाने लायक रह गए हैं. इधर कुशलगढ़, आनंदपुरी, सज्जनगढ़, बागीदौरा आदि क्षेत्रों में आंधी, तूफान का असर कम रहने से इन क्षेत्रों में कम मात्रा में कहीं-कहीं नुकसान हुआ है.

2021 में सबसे ज्यादा पैदावार

वर्ष 2018-19 में 128 क्षेत्रफल में हुई पैदावार

वर्ष 2019-20 में 56 क्षेत्रफल में हुई पैदावार

वर्ष 2020-21 में 213 क्षेत्रफल में हुई पैदावार

वर्ष 2021-22 में 60 क्षेत्रफल में हुई पैदावार

वर्ष 2022-23 में 32 क्षेत्रफल में हुई पैदावार

उद्यान विभाग के उप निदेशक डॉ विकास कुमार चेचानी ने बताया की तीन दिन पहले जो जिले में अंधड़ आया था उसमे बांसवाड़ा,गढ़ी ,घाटोल इलाके में ज्यादा नुकसान है. इन जगह आम के पेड़ो में जो कच्चे आम लगे हुए थे वो इस अंधड़ के कारण गिर गए है जिले में 35 से 40 प्रतिशत नुकसान हुआ है.

Trending news