कैलिफोर्निया की ब्रेकली यूनिवर्सिटी का छात्र दल पहुंचा अलवर,शहरी पॉलिटिक्स पर करेगा शोध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2047628

कैलिफोर्निया की ब्रेकली यूनिवर्सिटी का छात्र दल पहुंचा अलवर,शहरी पॉलिटिक्स पर करेगा शोध

Alwar:  अमेरिकी देश के कैलिफोर्निया राज्य की ब्रेकली यूनिवर्सिटी के शोध छात्रों का एक दल अलवर आया हुआ है .यह दल यूनिवर्सिटी के महिला असिस्टेंट प्रोफेसर एलेन ई पोस्ट के नेतृत्व में अलवर आया है और वह यहां पर शहरी विकास की नीतियां और शहरी पॉलिटिक्स पर शोध कर रहे हैं.

ब्रेकली यूनिवर्सिटी का छात्र दल

Alwar:  अमेरिकी देश के कैलिफोर्निया राज्य की ब्रेकली यूनिवर्सिटी के शोध छात्रों का एक दल अलवर आया हुआ है .यह दल यूनिवर्सिटी के महिला असिस्टेंट प्रोफेसर एलेन ई पोस्ट के नेतृत्व में अलवर आया है और वह यहां पर शहरी विकास की नीतियां और शहरी पॉलिटिक्स पर शोध कर रहे हैं. रविवार को यह दल अलवर नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे कार्यों का जायजा लेंगे और नजदीकी से जानेंगे की छोटी नगर पालिकाएं और नगर निगम किस तरीके से काम करते हैं. यों तो यह शोध छात्रों का दल राजस्थान का दौरा कर रहा है. 

शहरी विकास और शहरी नीतियों का अध्ययन
लेकिन अभी हाल ही में अलवर नगर परिषद को अलवर निगम बनाया गया है .ऐसे में परिषद के बाद निगम बनने के बीच के दरमियान किस तरीके से विकास कार्य हो रहे हैं. इस पर यह मुख्य रूप से अध्ययन कर रहा है. यूनिवर्सिटी के शोध छात्र शारीक लालीवाला ने बताया कि उनका दल शहरी विकास और शहरी नीतियों का अध्ययन करेगा. किस तरीके से नगर पालिकाएं काम करती हैं. इसके अलावा अलवर अर्बन पॉलिटिक्स को भी नजदीक से जानेंगे और सरकारी विभाग किस तरीके से अपना काम करते हैं. क्योंकि अलवर पहले नगर परिषद था अब नगर निगम हुआ है. ऐसे में उनके कार्यों में किस तरीके से बदलाव आया है. किस तरीके से विकास कार्य हो रहे हैं. उन पर पूरी एक रिपोर्ट तैयार होगी. 

अलवर नगर निगम द्वारा दिया जा रहा है जानकारी 
नगर निगम के आयुक्त मनीष फौजदार ने बताया कि यह दल अलवर नगर निगम द्वारा कराया जा रहे कार्यों की जानकारी हासिल करेगा. उन पर रिसर्च करेगा कि परिषद के बाद जो नगर निगम बना है उसे पर किस तरीके से विकास कार्य हो रहा है. दल ने जानकारी दी है कि नगर निगम द्वारा कराया जा रहे कार्यों की लोकेशन को नजदीकी से देखेंगे और उन्हें कल विकास कार्यों की लोकेशन दिखाई जाएगी.

सीखना एक सम्मान
यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर एलन ई पोस्ट ने बताया कि हम राजस्थान में शहरी विकास पर एक अध्ययन कर रहे हैं. अलवर शहर हमारे केस स्टडी में से एक है. यहां आना और शहरी विकास के साथ अलवर के अनुभव से सीखना एक सम्मान की बात है. भारतीय शहरों में चुनौती यह है कि वहां बहुत अधिक आबादी है और विकास की दर बहुत अधिक है. 

निश्चित रूप से इतने बड़ी आबादी के लिए बुनियादी ढांचा सेवाएं प्रदान करने की चुनौती से निपटने के लिए किस तरह काम होता है. अमेरिकी शहरों के सामने अलग-अलग चुनौतियाँ हैं. वे क्षैतिज रूप से अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं. बहुत अधिक संसाधनों का उपभोग करते है.

यह भी पढ़ें:चुनावी जीत के बाद विरात्रा धाम पैदल यात्रा पर निकली विधायक डॉ. प्रियंका चौधरी, चौहटन में हुआ जोरदार स्वागत

Trending news