गर्मी में बढ़ रही बीमारियां, तिजारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बढ़ी मरीजों की संख्या
Advertisement

गर्मी में बढ़ रही बीमारियां, तिजारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बढ़ी मरीजों की संख्या

चिकित्सा प्रभारी का कहना है कि बरसात के बाद मरीजों की संख्या कम हो जाएगी क्योंकि भीषण गर्मी का प्रकोप अधिक होने के कारण मरीजों की संख्या ओपीडी सात सौ तक पहुंच रही है.

गर्मी में बढ़ रही बीमारियां, तिजारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बढ़ी मरीजों की संख्या

Tijara: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तिजारा पर भीषण गर्मी के प्रकोप से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यहां रोजाना की ओपीडी सात सौ तक पहुंच गई है लेकिन यहां कई जांचों की सुविधा न होने के चलते मरीजों को बाहर जाना पड़ता है. वहीं, निशुल्क दवा व्यवस्था के नाम पर सभी दवाएं उपलब्ध नहीं है, जिससे मरीजों और परिजनों को परेशानी उठानी पड़ रही है.

तिजारा कस्बे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भीषण गर्मी के प्रकोप से मरीजों की संख्या बढ़ती नजर आ रही है. ओपीडी पर लंबी कतार देखने को मिलती है. सुबह से ही महिला और पुरुषों की लंबी कतार लग जाती है. वहीं, सरकार के द्वारा निशुल्क दवाओ के नाम पर सभी दवाओं के न मिलने से परिजन बाहर से दवा खरीदने को मजबूर हैं.

यह भी पढे़ं- पेड़ पर फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, पिता ने कहा- मेरी बेटी की हत्या की गई है

37 प्रकार की जांच निशुल्क
कहने को यहां अस्पताल में 37 प्रकार की जांच निशुल्क हो रही है लेकिन सोनोग्राफी की मशीन काफी दिनों से डिब्बे में पैक बंद पड़ी हुई है. इस संबंध में विधायक को भी ग्रामीण अवगत करा चुके हैं लेकिन अभी तक सोनोग्राफी तिजारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चालू नहीं हुई है.

क्या कहना है चिकित्सा प्रभारी का
चिकित्सा प्रभारी रवि प्रकाश का कहना है कि उल्टी दस्त पेट के दर्द की मरीजों की संख्या बढ़ रही है. ओपीडी 700 तक पहुंच रही है. मरीजों को भीषण गर्मी से बचने की सलाह दी जा रही है. बीसीएमएचओ ने कहा गर्मी में अधिक पानी का सेवन करें. धूप में बाहर न निकलें. हल्का भोजन करें. सावधानियां बरतें. 

साथ ही चिकित्सा प्रभारी का कहना है कि बरसात के बाद मरीजों की संख्या कम हो जाएगी क्योंकि भीषण गर्मी का प्रकोप अधिक होने के कारण मरीजों की संख्या ओपीडी सात सौ तक पहुंच रही है.

Reporter- JUGAL KISHOR

यह भी पढे़ं- राजस्थान में मौसम मेहरबान, झोंकेदार हवाओं के साथ इन जिलों में झमाझम बारिश का यलो अलर्ट जारी

 

Trending news