Rajasthan News: सरिस्का को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने की तैयारी,केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने जानिए क्या कहा?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2294029

Rajasthan News: सरिस्का को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने की तैयारी,केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने जानिए क्या कहा?

Alwar News: सरिस्का अभ्यारण क्षेत्र के आसपास अतिक्रमण और होटल के निर्माण को लेकर मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि एनटीसीए की गाइडलाइन के अनुसार सारा काम किया जाएगा. 

Rajasthan News: सरिस्का को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने की तैयारी,केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने जानिए क्या कहा?

Alwar News: केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि अलवर के सरिस्का को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और टूरिज्म के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि अलवर से जो विधायक हैं वह भी राजस्थान सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री हैं. इसलिए दोनों मिलकर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अभियान की शुरुआत की है एक पेड़ मां के नाम .उस अभियान के तहत एक पेड़ जरूर लगाए.  5  साल तक उसे पेड़ को संभाल कर रखें तो निश्चित रूप से विकसित होगा और मां की याद भी स्थाई रूप से रहेगी.

 उन्होंने कहा कि अलवर में आज अधिकारियों की बैठक ली गई है. जिसमें पेयजल संकट को लेकर विस्तृत चर्चा की गई .अलवर में 6 करोड़ 30 लाख लीटर पानी की आवश्यकता है. जबकि 3 करोड़ लीटर पानी सप्लाई हो रहा है. अलवर में 340 नलकूप है. जिनमें 140 टंकी के माध्यम से पानी सप्लाई हो रहा है. जबकि दो 200 डायरेक्ट नलकूप हैं. जहां पानी सप्लाई हो रहा है. अलवर में 59 जोन हैं. जिनमें अलग-अलग लेवल पर पानी सप्लाई हो रहा है और यहां पानी की समस्या का समाधान करने के लिए अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिए गए हैं. कि पानी की समस्या का समाधान किया जाए.

अधिकारियों से वार्ता कर कर भू गर्भ के पानी की स्थिति जानने के प्रयास किए गए हैं. उन्होंने कहा कि यहां वाटर रिचार्ज बढ़ाना पड़ेगा .नलकूप बढ़ाने पड़ेंगे .गर्मी की बैठक पर पानी को लेकर बैठक में 40 क्वैरी सामने आई है. जिसमें तीन प्रमुख रूप से हैं कि तत्कालीन पानी की आपूर्ति किस तरीके से की जाए? दूसरा स्टोरेज से लेकर वितरण तक पानी का समाधान किस तरीके से किया जाए और तीसरा व्यापक अलवर को देखते हुए आगामी रिपोर्ट किस तरीके से तैयार की जाए ?

इसके लिए अधिकारियों ने चार दिन में रिपोर्ट देने का आश्वासन दिया है और निश्चित रूप से जल्दी ही इस पर काम शुरू होगा. क्योंकि अलवर में वह अब हर सप्ताह अधिकारियों की बैठक लेंगे. आमजन की जनसुनवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि लखपति दीदी से लेकर उद्योग और खेलों के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जाएगा.

सरिस्का अभ्यारण क्षेत्र के आसपास अतिक्रमण और होटल के निर्माण को लेकर उन्होंने कहा कि एनटीसीए की गाइडलाइन के अनुसार सारा काम किया जाएगा. इको सेंसेटिव जोन का खाका तैयार किया जा रहा है और जल्दी इसको फाइनल किया जाएगा .

उन्होंने साफ कहा कि अतिक्रमण किसी भी स्थिति में सहन नहीं किया जाएगा भले ही वह नेताओं का हो या अधिकारियों क. उन्होंने कहा कि व जब वह पिछली बार केंद्रीय मंत्री थे तो राजस्थान की कांग्रेस सरकार को सरिस्का को लेकर कई बार पत्र लिखे लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. नहीं तो अब तक इको सेंसेटिव जोन का खाकर तैयार हो जाता और फाइनल हो जाता.

सरिस्का से गांवों के विस्थापन को लेकर उन्होंने कहा कि नए तरीके से विस्थापन का कार्य किया जाएगा और जो भी नया पैकेज होगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी. एनसीआर में अलवर के शामिल होने पर जो आमजन का नुकसान हो रहा है. उसको लेकर उन्होंने कहा कि हर तरीके से अलवर का विकास किया जाएगा . जो अलवर के हित में होगा.

सिलीसेढ़ से जयसमंद में पानी आने के बीच नहर में तीन विधायकों के फार्म हाउस और अधिकारियों के पास फार्म हाउस हैं. उसको लेकर उन्होंने कहा कि तथ्यों को मैं संज्ञान लूंगा और निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी. ईआरसीपी को लेकर भी जल्दी इस पर निर्णय होगा. क्योंकि इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात हो चुकी है और इस पर इंजीनियर काम कर रहे हैं. इस अवसर पर उनके साथ राजस्थान सरकार के वन मंत्री संजय शर्मा भी मौजूद थे.

Trending news