Alwar: कृषि उपज मंडी में किसानों के लिए बनाए शेड पर व्यापारी रख रहे अपना अनाज, किसान परेशान
Advertisement

Alwar: कृषि उपज मंडी में किसानों के लिए बनाए शेड पर व्यापारी रख रहे अपना अनाज, किसान परेशान

Alwar news:  कृषि उपज मंडी में किसानों की समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. बताया जा रहा है कि मंडी में किसानों के लिए बनाए गए टीन शेड पर व्यापारियों द्वारा खुद के जिंस रखने रख रहे हैं, जिससे किसानों का माल खराब हो रहा है.

 

Alwar: कृषि उपज मंडी में किसानों के लिए बनाए शेड पर व्यापारी रख रहे अपना अनाज, किसान परेशान

Alwar,kishangarh bass: कृषि उपज मंडी की ओर से किसानों की जिंस की सुरक्षा और बरसात से बचने के लिए बनाए गए टीन शेड पर व्यापारियों द्वारा खुद के जिंस रखने का मामला सामने आया है. कृषि उपज मंडी की ओर से समय-समय पर व्यापारियों को नोटिस दिया जाता है .लेकिन कृषि उपज मंडी की सिथिलता और कार्रवाई नहीं करने पर व्यापारी अपना जिंस किसान फड़ों से नहीं हटाते हैं .जिसके कारण किसानों के जिंस बारिश के दौरान बाहर भीगते रहते हैं. 

एक टीन शेड पर हो रही समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद

वर्तमान में केवल एक टीन शेड पर समर्थन मूल्य पर की जा रही सरसों और चने की खरीद के लिए व्यापारियों का माल हटाया गया है. जिस पर किसानों की जिंस की खरीदारी की जा रही है .बाकी बने हुए 5 फड़ो पर आज भी व्यापारियों का जिंस लगा हुआ है .जोकि कृषि उपज मंडी प्रशासन की मिलीभगत होने का प्रमाण है .कृषि उपज मंडी समिति की ओर से मंडी परिसर में कुल 6 किसान जिंस फड़ बनाए गए हैं जिनमें 3 टीन शेड से कवर्ड है .

कृषि उपज मंडी की लापरवाही से हो रहा सारा खेल 

जबकि तीन ओपन फड़ हैं .कृषि उपज मंडी की ओर से सन 2000 में 15.76 लाख की लागत से सी ब्लॉक, बी ब्लॉक और डी ब्लॉक में 250×40 फुट के एक-एक फड़ बनाए गए थे, इसी तरह 2016 में 18 लाख की लागत से ए ब्लॉक, डी ब्लॉक और पी ब्लॉक में 250×40 फुट के तीन ओपन फड़ बनाए गए थे जो किसानों की जिंस रखने के लिए तैयार किए गए थे लेकिन कृषि उपज मंडी की लापरवाही के चलते इन सभी पर लगभग व्यापारियों को जिंस लगा रहता है . 

इधर व्यापारियों का कहना है कि यह फड़ लगभग खाली रहते हैं .इसलिए हम अपना जिंस लगा देते हैं .कृषि उपज मंडी की ओर से निर्देश मिलने पर हम अपना जिंस हटा लेते हैं . जबकि कृषि उपज मंडी की ओर से 7 दिन से अधिक नोटिस देने के बाद भी अभी तक व्यापारियों ने अपने जिंस किसानों की टीन शैडो से नहीं हटाए हैं. इधर किसानों का कहना है कि अगर हमारा जिंस नहीं बिकता है .तो बाहर ही पड़ा रहता है बारिश आदि बचाव के लिए टीन शेड पर नहीं लगाया जाता है. किसानों के लिए तैयार किए गए फड़ो पर पर जिंस लगाने वाले व्यापारियों को नोटिस दिए गए हैं .फिर भी अगर वह नहीं हटाते तो उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके जिंस जप्त किए जाएंगे.

Reporter- Arun Vaishnav

ये भी पढ़ें-  Shukra Gochar 2023: शुक्र गोचर से मेष, कर्क, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के खुलेंगे भाग्य

 

Trending news