Alwar: सीएलएमसी सेंटर नवजात शिशुओं के लिए साबित हो रहे वरदान- जिला कलेक्टर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1606768

Alwar: सीएलएमसी सेंटर नवजात शिशुओं के लिए साबित हो रहे वरदान- जिला कलेक्टर

Alwar News: अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय की और से प्रताप ऑडिटोरियम में सीएलएमसी ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी थे.

 

Alwar: सीएलएमसी सेंटर नवजात शिशुओं के लिए साबित हो रहे वरदान- जिला कलेक्टर

Alwar: अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय की और से प्रताप ऑडिटोरियम में सीएलएमसी ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी थे.

जिला कलेक्टर ने सम्बोधित करते हुए कहा मां का दूध शिशु के लिए अमृत होता है. कई बार ऐसा होता है परिस्थितिवश कई प्रसूताएं अपने नवजात शिशु को स्तनपान नही करा पातीं, ऐसी स्थिति में सीएलएमसी सेंटर ऐसे नवजात शिशुओं के लिए वरदान साबित हो रहे हैं.

कार्यक्रम में दुग्ध दान करने वाली पांच माताओं और दो सक्षम माताओं को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया साथ ही सीएलएमसी केंद्र से लाभान्वित 8 बच्चो व उनके अभिभावकों से भी जिला कलेक्टर ने मुलाकात की. जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिले के तीन सरकारी संस्थानों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया.

कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ पृथ्वीराज एवं एनएचएम के निदेशक डॉ सुधीर शर्मा ने भी वर्चुअल संदेश दिया. साथ ही पीपीटी के जरिये चितौड़गढ़ के बाल विशेषज्ञ डॉक्टर जयसिंह ने सीएलएमसी केंद्र की पूरी कार्यप्रणाली के बारे में बताया.

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जयपुर के सीनियर कंसल्टेंट नेनोटोलॉजी डॉ जेपी दाधीच ने महिलाओ को स्तनपान विधि के बारे में जानकारी प्रदान की , तीसरे सत्र में प्रो. नेनोटोलॉजी डॉ विक्रम दत्ता ने आशा सहयोगिनी. एएनएम और चिकित्सा विभाग के समस्त कार्मिकों को अपने अपने कार्यक्षेत्र में गुणवत्ता लाने के लिए पीपीटी के माध्यम से जानकारियां दी , इसके अलावा चौथे सत्र में दिल्ली के बाल चिकित्सा प्रोफेसर डॉ सुशील श्रीवास्तव ने स्तनपान के लाभ के बारे में जानकारी दी.

पीएमओ डॉक्टर सुनील चौहान ने बताया महिला दिवस के उपलक्ष में मदर मिल्क बैंक का यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें स्तनपान के दौरान महिलाओं को आने वाली समस्याओ व उनके निदान के प्रति जागरूक करना मुख्य उद्देश्य है कार्यक्रम में करीब 850 से अधिक रजिस्ट्रेशन किये गए जो अनवरत जारी है.

कार्यक्रम में सीएमएचओ श्रीराम शर्मा ,पीएमओ डॉ सुनील चौहान ,डिप्टी पीएमओ डॉ मनोज बैरवा , आरसीएचओ डॉ अरविंद गेट , नर्सिंग एसोसिएशन अध्यक्ष राजपाल , सीएलएमसी सेंटर प्रभारी डॉ अमनदीप , महिला एवं शिशु अस्पताल प्रभारी डॉ टेकचंद. सीएलएमसी सीनियर नर्सिंग ऑफिसर पूनम मलिक और सुषमा भाटिया सहित अन्य कर्मचारी एवं स्टाफ़कर्मी मौजूद रहे.

Trending news