Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में टूटेगा भीषण बारिश का कहर, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2320439

Rajasthan Weather Update: आज राजस्थान के इन जिलों में टूटेगा भीषण बारिश का कहर, IMD ने जारी की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर बारिश के साथ अंधड़ और तूफान की संभावना है. मौसम विभाग ने आज गुरुवार 4 जुलाई को जयपुर, भीलवाड़ा और बूंदी आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन तीनों जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर बीते कुछ दिनों से लगातार जारी है. मानसून आगमन के साथ ही कई जगहों पर भीषण बारिश हो रही है. ज्यादातर जगहों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. बीते बुधवार को तो राजधानी जयपुर तेज बारिश के बाद करंट फैलने से एक शख्स की मौत हो गई. 

भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट इन जिलों में
मौसम विभाग जयपुर की जानकारी के मुताबिक, आज राजस्थान में ज्यादातर जगहों पर बारिश के साथ अंधड़ और तूफान की संभावना है. मौसम विभाग ने आज गुरुवार 4 जुलाई को जयपुर, भीलवाड़ा और बूंदी आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात, आंधी और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन तीनों जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी
इसके अलाव टोंक, सवाई माधोपुर, अलवर, दौसा, करौली, राजसमंद, धौलपुर, बारां, कोटा, अजमेर, झालावाड़ और नागौर आदि जिलों में भी आकाशीय बिजली के साथ मेघगर्जन और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के मुताबिक, सीकर, जयपुर और झुंझुनू में आज बारिश का कहर टूटने वाला है. यहां के लोगों को खास सतर्क रहने की जरूरत है. 

मानसून करेगा और परेशान
राजस्थान में पिछले 24 घंटों में प्रदेश के दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है. कई स्थानों पर अतिभारी बारिश भी दर्ज की गई है. राजस्थान के उत्तरी-पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. 

राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश के कारण रास्तों और घरों में पानी भरने के कारण लोगों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान के लिए यह हफ्ता बारिश के नजर से काफी अच्छी होने वाली है, लोगों भीषण गर्मी से लोगों को राहत तो मिलेगी, लेकिन जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

7 जुलाई तक बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने 7 जुलाई तक राज्य में झमाझम बारिश का दौरा जारी रहने की संभावना जताई है. इस दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में काले बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर आंधी-बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.

एक व्यक्ति की मौत
बता दें कि बीते बुधवार को राजधानी जयपुर से बड़ी खबर आई. तेज बारिश के बाद सड़क पर भरे पानी में करंट आने से बाइक सवार व्यक्ति की मौत हो गई. झोटवाड़ा थाना इलाके के कालवाड़ रोड स्थित सिंधी कॉलोनी के पास का घटनाक्रम है. हादसे के वक्त बाइक पर सवार दूसरे व्यक्ति को लोगों ने बचा लिया. हादसे में ओमप्रकाश कुमावत की मौके पर दर्दनाक मौत हुई. मृतक के तीन बच्चे है. वह घर में इकलौता  कमाने वाला था. मृतक के परिजनों ने झोटवाड़ा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है.

जलभराव से लोग परेशान
जयपुर में भीषण बारिश के चलते फ्लड कंट्रोल रूम में फोन घनघनाते रहे. मिट्टी के कट्टे, मड़पम्प को लेकर डिमांड आती रही. अलग अलग जगहों पर 4 हजार से ज्यादा मिट्टी कट्टे भिजवाए गए. जलभराव वाली जगह पानी निकासी के लिए मड़पम्प भिजवाए. ट्राइटन मॉल के बेसमेंट में बारिश का पानी भरा. जलभराव और कटाव को लेकर फ्लड कंट्रोल रूम में शिकायत पहुंची.

बिजली ने किया परेशान
जयपुर शहर में पहली तेज बारिश से बिजली के बुरे हाल हो गए. शहर के प्रताप नगर इलाके में साढ़े 4 घंटे से बिजली गुल रही. सेक्टर 3 इलाके में बिजली नहीं आ रही थी. इस कारण स्थानीय निवासी काफी परेशान हुए. शिकायत के बावजूद बिजलिकर्मी समाधान नहीं कर सके.

Trending news