5 लाख गुर्जर पहुंच रहे हैं अजमेर, किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों का पुष्कर में होगा विसर्जन
Advertisement

5 लाख गुर्जर पहुंच रहे हैं अजमेर, किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों का पुष्कर में होगा विसर्जन

Pushkar : 11 और 12 सिंतबर को अजमेर के पुष्कर में लाखों गुर्जर जुटने वाले हैं.

5 लाख गुर्जर पहुंच रहे हैं अजमेर,  किरोड़ी सिंह बैंसला की अस्थियों का पुष्कर में होगा विसर्जन

Pushkar : राजस्थान के अजमेर के पुष्कर में गुर्जर आरक्षण आंदोलन में अहम भूमिका निभा चुके स्वर्गीय किरोड़ी बैंसला की अस्थि कलश यात्रा कर 10 सितंबर पहुंचेगी. इस दौरान 11 और 12 तारीख को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आयोजकों ने 5 लाख गुर्जर समाज के लोगों के शामिल होने का दावा किया है. तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन सहित पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है. इस बीच जिला कलेक्टर अंशदीप और जिला पुलिस कप्तान चुनाराम जाट तीर्थ नगरी पुष्कर पहुंचे और तैयारियों को देखकर जरूरी निर्देश दिये.

राजस्थान में शराबी बने सिरदर्द, एक ने पुलिस को बनाया पागल, तो दूसरा बना चाकूबाज

पुष्कर के गुर्जर भवन में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान आयोजक समिति के अतर सिंह गुर्जर ने बताया अस्थियों का विसर्जन पुष्कर सरोवर में 12 सितंबर को दोपहर 2:00 बजे किया जाएगा. इससे पूर्व यात्रा 10 सितंबर की शाम गुर्जर भवन पहुंचेगी. 11 सितंबर को सुबह 10:00 बजे से गुर्जर संस्कृति के गीत,गोठ, रसिया, पद, अलगोजा, जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

12 सितंबर को सुबह 10:00 बजे से मेला मैदान में एक सामाजिक सभा का आयोजन होगा. इस दौरान हेलीकॉप्टर के जरिए समाज के लोगों पर पुष्प वर्षा की जाएगी. कार्यक्रम में 5 लाख लोगों के शामिल होने का हवाला देते हुए आयोजन समिति ने प्रशासन से मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने की मांग की है. आयोजन समिति के अतर सिंह ने बताया कि 5 लाख लोगों के खाने और रहने की व्यवस्था गुर्जर समाज के भामाशाह की ओर से की जा रही है.

Surya Gochar 2022 : 17 स‍ितंबर से बुलंदि‍यों छूने वाले हैं इन 5 राशियों के लोग, क्या आप हैं लकी वन

जिला कलेक्टर और एसपी ने लिया आयोजन स्थलों का जायजा
कलेक्टर अर्शदीप और जिला पुलिस कप्तान ने पुष्कर पहुंच कर सभा स्थल मेला ग्राउंड, हेलीपैड, गुर्जर भवन, पुष्कर सरोवर के घाट पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों और आयोजकों को दिशा निर्देश भी दिए. जिला कलेक्टर ने बताया कि प्रशासन आयोजकों के लगातार संपर्क में है. प्रशासन का प्रयास इस दो दिवसीय कार्यक्रम को शांतिपूर्वक संपन्न कराने का है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी करेंगे कार्यक्रम में शिरकत
जानकारी के मुताबिक आगामी 12 सितंबर को अस्थि विसर्जन कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला पुष्कर पहुंचेंगे. जिसको लेकर प्रशासन हेलीपैड के चयन को लेकर तैयारियों में जुटा है. लोकसभा अध्यक्ष के पुष्कर आगमन को लेकर विशेष सुरक्षा व्यवस्थाओं के इंतजाम किए जा रहे हैं. जिला पुलिस अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात करने की तैयारियों में जुटा है.

राजस्थान के इस गांव में नहीं है एक भी मंदिर, अस्थियों के साथ भी किया जाता ये काम

Trending news