Beawar: रक्तदान शिविर से शुरू होगा पृथ्वीराज चौहान जन्म समारोह, 28 मई को आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
Advertisement

Beawar: रक्तदान शिविर से शुरू होगा पृथ्वीराज चौहान जन्म समारोह, 28 मई को आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

  मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र में सांस्कृतिक जागरण के लिये विश्व हिन्दू परिषद के मार्गदर्शन में प्रतिवर्ष भारतेश्वर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जन्म जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इस आयोजन के लिये प्रतिवर्ष समाज जीवन में सक्रिय महानुभवों की एक समिति का गठन किया जाता हैं.

Beawar: रक्तदान शिविर से शुरू होगा पृथ्वीराज चौहान जन्म समारोह, 28 मई को आएंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

Beawar news:  मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र में सांस्कृतिक जागरण के लिये विश्व हिन्दू परिषद के मार्गदर्शन में प्रतिवर्ष भारतेश्वर सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जन्म जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इस आयोजन के लिये प्रतिवर्ष समाज जीवन में सक्रिय महानुभवों की एक समिति का गठन किया जाता हैं. जो इस पूरे आयोजन का संचालन करती हैं. इस वर्ष 7 अप्रैल को आशापुरा माताधाम ब्यावर में विश्व हिन्दू परिषद की ब्यावर परियोजना के प्रमुख श्री लक्ष्मीनारायण एवं जिलाध्यक्ष श्री नितेशजी गोयल कि अध्यक्षता में नवीन समिति का गठन हुआ जिसमें सर्व सम्मति से खनन व्यवसायी पूरनसिंह रावत को समिति का अध्यक्ष एवं लिको बैट्री के गोपालसिंह रावत को संयोजक नियुक्त किया गया. 

युवा प्रमुख एवं प्रचार-प्रसार प्रमुख श्री विक्रान्तसिंह चौहान और विभिन्न कार्यक्रमों के संचालन के लिए चीता मेहरात चौहान सेना के प्रदेश अध्यक्ष सूरज प्रताप सिंह राजियावास को नियुक्त किया गया. परिषद के सानिध्य में नियुक्त समिति के मार्गदर्शन में इस वर्ष सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयंती समारोह हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. जन्मोत्सव समिति द्वारा इस वर्ष 21 दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. जिनका शुभारंभ 7 मई को रक्तदान शिविर से होगा. इसके पश्चात 16 मई को मां आशापुरा एवं सम्राट पृथ्वीराज चौहान का दुग्धाभिषेक एवं चण्डी यज्ञ का योजन होगा.

इसी क्रम में 8 से 18 मई तक मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में ग्रामोत्सव, 17 मई को मगरा मैराथन दौड़, 18 मई से कब्बडी प्रतियोगिता रहेगी जिसमें मगरा मेरवाड़ा क्षेत्र के ग्रामीण युवा भाग ले सकेंगे. 21 मई को अजयमेरू केसरी कुश्ती प्रतियोगिता, 22 मई को वॉलीबाल प्रतियोगिता रहेगी. इसी प्रकार 28 मई जेष्ठ मास की दुर्गाष्टमी के पुण्य अवसर पर इस 21 दिवसीय जन्मोत्सव समारोह का समापन होगा. इस वर्ष 28 मई रविवार को प्रात: 10 बजे आशापुरा माता धाम में ही जन्मोत्सव समारोह के समापन कार्यक्रम में भारत सरकार के रक्षा मंत्री राजनाथसिंह मुखख्य अतिथि रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- Karauli news: RBI ने वित्तीय साक्षरता के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन, इन योजनाओं की दी जानकारी

इस हेतु उनकी स्वीकृति भी समिति को प्राप्त हो गई. समापन समारोह में विश्व हिन्दू परिषद् के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार एवं जयपुर राजघराने की राजकुमारी एवं राजसमन्द सांसद दीयाकुमारी विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत करेंगी. इसके सहयोगियों के रूप में जीडीए शिक्षा समूह के निदेशक अभिषेक सिंह चौहान, विश्व हिन्दू परिषद के जिला मंत्री गणपत बालोटिया एवं ब्यावर बार एसोसियन के पूर्व अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह पंवार को सहसंयोजक नियुक्त किया गया. जन्मोत्सव समारोह कार्यक्रम की जानकारी हेतु मंगलवार को एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. जिसमें विहिप के परियोजना प्रमुख लक्ष्मीनारायण शर्मा, संयोजक पूरणसिंह, सहसंयोजक गणपत बालोटिया, अभिषेकसिंह चौहान, एडवोकेट लक्ष्मणसिंह पंवार, पृथ्वीसिंह भोजपुरा, विहिप के सुरेश वैष्णव, नितेश गोयल तथा सुरजप्रतापसिंह आदि उपस्थित थे.

REPORTER- DILIP CHOUHAN

Trending news