Beawar News: आर्य समाज के 139वें वार्षिकोत्सव का आगाज, आर्य वीरों ने दिखाया अपना कौशल
Advertisement

Beawar News: आर्य समाज के 139वें वार्षिकोत्सव का आगाज, आर्य वीरों ने दिखाया अपना कौशल

Beawar latest News: ब्यावर में आर्य समाज के 139वें वार्षिकोत्सव का गुरुवार को देवयज्ञ और ध्वजारोहण के साथ आरंभ किया गया. यह कार्यक्रम की गुरुवार शुरू हो कर रविवार को खत्म होगा. कार्यक्रम के दौरान विशाल शोभा यात्रा, और विभिन्न देवी-देवताओं की झांकिया भी निकाली गई.

फाइल फोटो

Beawar News: राजस्थान के ब्यावर में आर्य समाज के 139वें वार्षिकोत्सव का गुरुवार को देवयज्ञ और ध्वजारोहण के साथ आरंभ किया गया. चार दिवसीय कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुवार को देवयज्ञ व ध्वजारोहण के पश्चात आर्य समाज मंदिर से विशाल शोभा यात्रा प्रारंभ हुई. शोभा यात्रा में आर्य समाज की विभिन्न स्कूलों व कॉलेज की छात्राओं के साथ-साथ आर्य वीर दल के छात्र शामिल हुए. गाजे-बाजे के साथ शुरू हुई शोभा यात्रा में विभिन्न देवी-देवताओं की झांकिया भी निकाली गई. आगे-आगे अश्व पर सवार होकर चली रही बालिकाओं ने भी इस यात्रा में चार चांद लगा दिए. 

यह भी पढ़े: ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड को कुचलकर कार सवार फरार

इस दौरान आर्य वीरों व वीरांगनाओं ने लाठी, तलवार, भाला तथा कटार चलाकर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया और साथ ही जिम्नास्टिक, डम्बल, बिगुल एवं ब्रास बैंड, गोला, ट्यूबलाईट तथा मोटरसाइकिल जैसे कई हैंरतअंगेज करतबों का भी प्रदर्शन किया गया. यात्रा में शामिल आर्य वीरों ने जब इन करतबों का प्रदर्शन किया तो लोगों ने जम कर इसका लुफ्त उठाया और प्रदर्शन की खुब तारीफ की गई. 

आर्य समाज मंदिर से प्रारंभ हुई शोभा यात्रा चमन चौराहा, श्रद्धानंद बाजार, लौराहान चौपड़, सरावगी मौहल्ला, लालान गली, अजमेरी गेट, फतेहपुरिया चौपड़, सनातन स्कूल मार्ग से होते हुए पुन: आर्य समाज मंदिर पहुंची. शोभा यात्रा का मार्ग में जगह-जगह विभिन्न संगठनों की ओर से पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया. तथा बालिकाओं के लिए फल, बिस्कुट और पानी की व्यवस्थाएं की गई थी. आयोजित शोभा यात्रा को देखने के लिए शहरवासी उमड़ पडे थे. इस शोभा यात्रा की लंबाई का यह आलम था कि एक छोर चांग गेट पर था तो आगे का छोर एकता सर्किल पर था. 

यह भी पढ़े: जनता की अदालत में गहलोत को आजीवन कारावास - डॉ. पूनियां

शामिल डीएवी बालिका महाविद्यालय, श्री गोदावरी आर्य कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं दयानंद बाल मंदिर माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिकाओं तथा अध्यापकों सहित आर्य व्यायामशाला के व्यवस्थापकों ने अनुशासन का परिचय देते हुए शोभा यात्रा को सफल बनाया. इस दौरान बालिकाओं ने आर्य समाज जिंदाबाद..., एक-दो-तीन-चार..., आर्य समाज जिंदाबाद..., हम सुधरेंगे जग सुधरेगा... तथा हम बदलेंगे जन बदलेगा... के नारे लगाते हुए चल रहे थे. इस दौरान आर्य वीरों ने बैंड की धुन पर व्यायाम का प्रदर्शन कर वातावरण को धार्मिक बना दिया. साथ ही बिगुल तथा बैंड की मधुर धुनों ने भी वातावरण को कर्णप्रिय बना दिया.

Trending news