Beawar News: फूड सेफ्टी टीम ने की कार्रवाई, क्विंटल भर मिलावटी मावा और मिल्क केक किया नष्ट
Advertisement

Beawar News: फूड सेफ्टी टीम ने की कार्रवाई, क्विंटल भर मिलावटी मावा और मिल्क केक किया नष्ट

Beawar latest News: ब्यावर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं आयुक्त खाद्य सुरक्षा व ड्रग कंट्रोल की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई. फूड सेफ्टी टीम ने शहरभर में कई दुकानों में कार्रवाई कर  2 क्विंटल मिलावटी मावा और 1 क्विंटल मिल्क केक नष्ट करवाया.

 

फाइल फोटो

Beawar News: राजस्थान के ब्यावर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं आयुक्त खाद्य सुरक्षा व ड्रग कंट्रोल की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई. दिवाली एवं शादियों के सीजन में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु कार्रवाई की गई. पूरी कार्रवाई अतिरिक्त मुख्खय सचिव शुभ्रा सिंह, आयुक्त खाद्य सुरक्षा व ड्रग कंट्रोल राजस्थान शिव प्रसाद नकाते के निर्देशानुसार की गई.

यह भी पढ़े: राजस्थान हाईकोर्ट ने कृषि अधिकारियों से मांगा जवाब, मुआवजा नहीं देने का आरोप

मैसर्स श्रीराम जोधपुर मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई
सीएमएचओ ब्यावर डॉक्टर एसपी मीणा ने बताया कि चुंगी नाका उदयपुर रोड स्थित मैसर्स श्रीराम जोधपुर मिष्ठान भंडार पर 200 किलो मिलावटी मावा और 100 किलो मिल्क केक नष्ट करवाया गया है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी के अनुसार उक्त दुकान पर निरीक्षण के दौरान काउंटर में रखे मिल्क केक में मिलावट किया गया था, जिसमे 3-3 किलो के 35 पैकेटों रिफाइंड पामोलिन तेल, प्रिजर्वेटिव तथा मिल्क पाउडर से निर्मित स्वीट केक रखा गया था. और उसी को काटकर मिल्क केक के रूप में बेचा जा रहा था. 

यह भी पढ़े:  5 करोड़ 29 लाख 31 हजार 152 मतदाता चुनेंगे राजस्थान की सरकार, समझें वोटों का गणित

रिफाइंड पामोलिन तेल एवं पुराना मावा का ईस्तेमाल
इसके साथ ही यहां लोहे के पीपों में बड़ी मात्रा में सूखा हुआ पुराना मावा रखा हुआ था, जिससे मिठाइयां तैयार की जा रही थी. मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव होने के मध्य नजर रखते हुए मिल्क केक और मावा के नमूने ले कर जांच किया गया. जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर लगभग 200 किलो मावा और 100 किलो मिल्क केक को नष्ट करवाया गया. प्रोपराइटर मालमसिंह ने बताया कि मिल्क केक अहमदाबाद और मावा बीकानेर से दिवाली पर मिठाइयां तैयार करने के लिए मंगवाए थे. उसे भविष्य में स्वयं द्वारा तैयार मावा से मिठाई बनाने के लिए पाबंद किया गया है. इसके साथ ही यहां से बेसन ,रिफाइंड सोयाबीन तेल और मैदा के भी नमूने लिए गए.

दूसरी कार्रवाई मैसर्स कृष्णा सोहन पपड़ी पर
दूसरी कार्रवाई मैसर्स कृष्णा सोहन पपड़ी पर की गई जहां से सोन पपड़ी, बेसन, रिफाइंड तथा पाम ऑयल के नमूने लिए गए. नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत अग्रिम कार्रवाई की जायेगी. डिप्टी सीएमएचओ ब्यावर डॉक्टर हरीश आडवाणी की अगुवाई में टीम ने मुख्य बाजार का सघन दौरा किया. दौरा करते हुए मिठाई विक्रेताओं को मिठाइयों की ट्रे पर निर्माण एवं उपयोग दिनांक अंकित करने, अच्छी क्वालिटी की सामग्री उपयोग में लेने एवं सफाई व्यवस्था सुधारने हेतु पाबंद किया गया.

यह भी पढ़े: गोदाम में लगी आग, लाखों के पटाखे जलकर हुए राख! महिला की मौत

खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत दिवाली के त्यौहार के मध्यनजर टीम की विजिट निरंतर जारी रहेगी. टीम में डिप्टी सीएमएचओ ब्यावर डॉक्टर हरीश आडवाणी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी, सहायक राजकुमार एवं घनश्याम सिंह राठौड़ आदि शामिल रहे.

Trending news