Beawar News: सहकारी समिति पर उमड़ी किसानों की भीड़, यूरिया और डीएपी की वितरण शुरू
Advertisement

Beawar News: सहकारी समिति पर उमड़ी किसानों की भीड़, यूरिया और डीएपी की वितरण शुरू

Beawar latest News: ब्यावर के  किसान अपने खेतों में खरीफ की फसल की बुवाई में जुट गए है. साथ ही स्थानीय क्रय-विक्रय सहकारी समिति की ओर से फसल बुवाई के लिए डीएपी तथा यूरिया खाद की भी बिक्री रियायती दर पर शुरू कर दी गई है. 

फाइल फोटो

Beawar News: राजस्थान के ब्यावर में किसान अपने खेतों में खरीफ की फसल की बुवाई में जुट गए है. प्रदेशभर में रबी की फसल की कटाई के बाद किसानों द्वारा खरीब फसलों की बुवाई की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके साथ ही स्थानीय क्रय-विक्रय सहकारी समिति की ओर से फसल बुवाई के लिए डीएपी तथा यूरिया खाद की भी बिक्री शुरू कर दी गई है. 

यह भी पढ़े: हजारों समर्थकों के साथ अनिल शर्मा ने किया नामांकन दाखिल, रैली के दौरान कहा यह बात

 

समिति के गोदाम में काश्तकारों के लिए यूरिया और डीएपी खाद का स्टॉक पूरा कर दिया गया है. फिलहाल समिति के गोदाम में यूरिया के 6 सौ तथा डीएपी के 840 कट्टे किसानों के लिए उपलब्ध किए गए हैं. जिन्हें काश्तकारों को खपत के अनुसार और रियायती दर पर दिया जा रहा है. साथ ही खपत के अनुसार  डीएपी तथा यूरिया के स्टॉक को बढ़ाया जाएगा. 

क्रय-विक्रय समिति के सैल्समेन प्रदीप कुमार ने बताया कि काश्तकारों द्वारा डीएपी और यूरिया के कट्टे ले जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि शहर के आसपास के कई गांवों के काश्तकार समिति में यूरिया व डीएपी के कट्टे लेने आते हैं. इसी वजह से समिति के गोदाम में डीएपी तथा यूरिया पर्याप्त मात्रा में स्टॉक उपलब्ध करवाया गया है, और मांग के अनुसार और अधिक कट्टें मंगवा लिए जाएंगे. 

यह भी पढ़े: केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मुंडा बांसवाड़ा दौरा पर, मां त्रिपुरा सुंदरी से लिया आशीर्वाद

 

प्रदीप कुमार ने बताया कि वर्तमान में समिति को गेंहू बीज के 5 सौ कट्टें उपलब्ध है. जिनका वितरण कृषि विभाग की ओर से जारी परमिट के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने बताया कि समिति के भंडार से वर्तमान में 1 हजार 350 रूपए कीमत में डीएपी का कट्टा, 267 रूपए की दर से यूरिया का कट्टा बिक्री किया जा रहा है. साथ ही गोदाम पर नैनो यूरिया व डीएपी भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. नैनो यूरिया 225 रूपए प्रति बोतल तथा डीएपी 6 सौ रूपए प्रति बोतल के दर से बेचा जा रहा है.

Trending news