Ajmer News: कलेक्टर उत्सव कौशल ने मनरेगा कामों का किया औचक निरीक्षण
Advertisement

Ajmer News: कलेक्टर उत्सव कौशल ने मनरेगा कामों का किया औचक निरीक्षण

Beawar, Ajmer News: अजमेर के ब्यावर कलेक्टर उत्सव कौशल ने आज मनरेगा कामों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने 2 मेटों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए. 

Ajmer News: कलेक्टर उत्सव कौशल ने मनरेगा कामों का किया औचक निरीक्षण

Beawar, Ajmer News: ब्यावर कलेक्टर उत्सव कौशल जिले के जवाजा ब्लॉक के दौरे पर रहे. कलेक्टर ने जवाजा ब्लॉक की ग्राम पंचायत बराखन एवं धौलादाता ग्राम में चल रहे मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल मीणा भी मौजूद रहे. कलेक्टर ने मनरेगा कार्यो में अनियमितता पाए जाने व कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर 2 मेटों को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए, जिस पर कार्यवाही करते हुए जवाजा विकास अधिकारी ने दोनों साइट के मेटों को ब्लैक लिस्ट किया. 

कलेक्टर कौशल ने मनरेगा साइट पर मस्टररोल की जानकारी ली. साथ ही मौके पर चल रहे कार्यों का नाप चौप करवाया. उन्होंने फील्ड के अधिकारियों, तकनीकी अधिकारियों, मेटों एवं श्रमिकों को गाइडलाइन के तहत जिम्ममेदारी से कार्य करने के निर्देश दिए. इस दौरान बरखान ग्राम पंचायत परिसर का अवलोकन किया. साथ ही कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर ग्रामसेवक एवं कनिष्ठ लिपिक को नोटिस देने के निर्देश दिए. 

कलेक्टर ने बरखान ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर निरीक्षण किया. उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से पीएचसी में मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के सभी मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. 

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद मरीजों से भी बात की. कलेक्टर ने दवाइयो की उपलब्धता की जानकारी लेकर दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक रखना सुनिश्चित करने को कहा और उन्होंने अस्पताल परिसर की बेहतर साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए. कलेक्टर कौशल ने धौलादाता ग्राम में राजकीय प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया. 

उन्होंने मिड-डे मील के तहत भोजन की गुणवत्ता जांची एवं विद्यार्थियों को बेहतर गुणवत्तायुक्त भोजन कराने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों से सवाल जवाब कर शिक्षा के स्तर की जानकारी परखी. कलेक्टर ने समस्त स्टाफ को समय पर आने एवं शिक्षा का बेहतर वातावरण तैयार कर उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम रखने के निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ेंः Organ Donation : राजस्थान बना देश का नंबर वन राज्य, 4 लाख लोगों ने Online रजिस्ट्रेशन कर लिया संकल्प, ये मुहिम लाखों लोगों की जान बचाएगा

यह भी पढ़ेंः सूरजगढ़ में RSRDC के टोल टेंडर के नाम पर ठगी, युवक से हड़पे 30 लाख रुपये

Trending news