Weather Update: जाते जाते टूटकर बरस रहे बादल, आखिर कब विदा होगा मॉनसून, मौसम विभाग ने कर दिया खुलासा
Advertisement
trendingNow12449789

Weather Update: जाते जाते टूटकर बरस रहे बादल, आखिर कब विदा होगा मॉनसून, मौसम विभाग ने कर दिया खुलासा

मौसम न्यूज 28 सितंबर 2024: मॉनसून अभी विदा होने के मूड में नहीं है. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में जबरदस्त बारिश हो रही है. दिल्ली के मौसम का मिजाज फिलहाल लोगों की समझ से परे हैं. मौसम विभाग (IMD) द्वारा फ्लैश फ्लड की चेतावनी जारी की गई है.

Weather Update: जाते जाते टूटकर बरस रहे बादल, आखिर कब विदा होगा मॉनसून, मौसम विभाग ने कर दिया खुलासा

28 September Weather: मॉनसून अभी विदा होने के मूड में नहीं है. महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में जबरदस्त बारिश हो रही है. दिल्ली के मौसम का मिजाज फिलहाल लोगों की समझ से परे हैं. मौसम विभाग (IMD) द्वारा फ्लैश फ्लड की चेतावनी जारी की गई है. पटना के कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन को SOP के अनुसार अलर्ट जारी किया है. जिसमें आपदा प्रबंधन बल को अलर्ट मोड में रहने का आदेश दिया गया है. वहीं राजधानी पटना के लोगों से भी सजग रहने का आह्वान किया गया है. यूपी में भारी बारिश के कारण यूपी के अयोध्या,अमेठी,कुशीनगर में आज स्कूल बंद रहेंगे. 

बिहार के कई जिले अलर्ट पर हैं. यूपी और राजस्थान में पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. महाराष्ट्र में पिछले दिनों की भारी बारिश के बाद आज से मौसम में सुधार का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश से मानसून की रवानगी अब होने वाली है. IMD ने सितंबर के आखिरी हफ्ते में मानसून के उतरने का अनुमान लगाया था और अब दो दिन के येलो अलर्ट के बाद सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में सातों दिन मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है. मानसून की विदाई की तारीख कंफर्म होते ही PWD, बिजली और पानी का काम देख रहे विभागों के लिए सुकून भरे दिन आने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- Lebanon Attack: हिजबुल्लाह चीफ नसरल्ला ढेर? मिडिल ईस्ट में इजरायल का 'लंकाकांड', बेरुत हुआ धुंआ-धुंआ

Delhi weather today: दिल्ली का मौसम

आज दिल्ली में गुलाबी सी माइल्ड ठंडक और हल्की बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी कुछ क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट है. दिल्ली में वीकेंड पर अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. अगले हफ्ते यानी 29 सितंबर से 3 अक्टूबर (rainfall alert: 29 September to 2 November) तक आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी. वहीं अधिकतम तापमान 37 तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रिकॉर्ड हो सकता है. 

हरियाणा और पंजाब का आसमान साफ रहेगा. चंडीगढ़ में भी धूप खिलेगी. दोनों राज्यों में आज बारिश की संभावना नहीं के बराबर है. 29 से 3 अक्टूबर तक कमोबेश यही स्थिति बनी रहेगी.

पूर्वी यूपी के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वीकेंड यानी शनिवार को कुशीनगर, महाराजगंज और उसके आसपास इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, जालौन और वाराणसी में बादल गरजने  और बिजली गिरने के भी आसार जताए गए हैं. जानकारी के मुताबिक मॉनसून के उसके अपने तय समय यानी 30 सितंबर तक विदा होने के आसार हैं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news