Watch: अलटी-पलटी मारता रफाल! दिखाए गजब करतब, जेट के अंदर का वीडियो देख 'डर' जाएगा चीन
Advertisement

Watch: अलटी-पलटी मारता रफाल! दिखाए गजब करतब, जेट के अंदर का वीडियो देख 'डर' जाएगा चीन

Rafale Viral Video: रफाल (Rafale) फाइटर जेट एक वीडियो में गजब के करतब करता दिखाई दे रहा है. इस अद्भुत वीडियो और रफाल की ताकत को देख चीन सीमा पर कोई भी हिमाकत करने से डरेगा.

रफाल के अंदर का वीडियो

Rafale Fighter Jet Video: रफाल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jet) का एक वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से वायरल (Viral) हो रहा है. आपने रफाल (Rafale) का ऐसा वीडियो आजतक नहीं देखा होगा. ये वीडियो रफाल के अंदर से शूट किया गया है. इसमें जमीन का रफाल से अद्भुत नजारा दिख रहा है. रफाल का ये वीडियो रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ए. भारत भूषण बाबू ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. वीडियो में रफाल रनवे से अचानक बिल्कुल सीधा 90 डिग्री के एंगल पर उड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. रफाल जेट का ये वीडियो इतना शानदार है कि आपको उसे देखकर लगेगा कि जैसे आप भी विमान में बैठे हुए हैं.

आसमान में रफाल का पराक्रम

रफाल के इस वीडियो को लड़ाकू विमान के अंदर और बाहर लगे कैमरों से शूट किया गया है. वीडियो देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आसमान से दिल्ली कितनी खूबसूरत दिखती है. वीडियो में रफाल गजब के करतब करता हुआ दिख रहा है. वो बार-बार पलटी मारता है. वायुवीर रफाल को ऐसे उड़ा रहा है कि जैसे वो कोई खिलौना है. रफाल के इस वीडियो और वायुवीर के साहस के देखकर चीन भी दांतों तले अपनी उंगली दबा लेगा.

रफाल के डर से ड्रैगन नहीं करेगा हिमाकत

बता दें कि भारत में रफाल जेट की तैनाती अंबाला और हासीमारा एयरफोर्स स्टेशन पर है. पाकिस्तान-चीन दोनों को काउंटर करने के लिए ऐसा किया गया है. जरूरत पड़ने पर बहुत कम समय में रफाल सीमा पर पहुंच सकता है और दुश्मन को तबाह कर सकता है. रफाल की ताकत देखकर पाकिस्तान और चीन सीमा पर कोई भी हिमाकत करने से डरेंगे.

रफाल के आगे पानी मांगेगा चीन का जेट

अगर भारत के लड़ाकू विमान रफाल और चीन के फाइटर जेट J-20 की तुलना करें तो अपना रफाल चीन के लड़ाकू विमान से हर मामले में 21 नजर आता है. जहां चीन के J-20 जेट की कॉम्बैट रेडियस 3400 किलोमीटर है तो रफाल की 3700 किलोमीटर है. रफाल की स्पीड 2450 किलोमीटर प्रतिघंटा तो चीन के J-20 की गति महज 2100 किलमीटर प्रतिघंटा है. रफाल में मीटियोर, स्कैल्प और हैमर तीन मिसाइलें लग सकती हैं तो वहीं चीन के जेट J-20 में दो तरह की मिसाइलें पीएल-15 और पीएल-21 के लगने की ही सुविधा है. मौका आने पर रफाल अपनी मिसाइलों से दुश्मन को नेस्तनाबूद कर देगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news