Kargil Vijay Diwas 2024: PM मोदी सेना के जांबाजों के साथ मनाएंगे विजय दिवस, सुरंग में क्‍यों करेंगे विस्‍फोट?
Advertisement
trendingNow12352668

Kargil Vijay Diwas 2024: PM मोदी सेना के जांबाजों के साथ मनाएंगे विजय दिवस, सुरंग में क्‍यों करेंगे विस्‍फोट?

PM Narendra Modi to visit Kargil War Memorial: कारगिल विजय दिवस 2024 (Kargil Vijay Diwas 2024) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को लद्दाख जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी द्रास में कारगिल वार मेमोरियल पर सेना के बलिदानियों को श्रद्धांजलि देंगे. साथ ही शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे. पढ़िये क्या है इस प्रोजेक्ट की अहमियत?

Kargil Vijay Diwas 2024: PM मोदी सेना के जांबाजों के साथ मनाएंगे विजय दिवस, सुरंग में क्‍यों करेंगे विस्‍फोट?

Kargil Vijay Diwas 2024:  26 जुलाई को कारगिल जंग की जीत को 25 साल पूरे हो जाएंगे. 1999 कारगिल और द्रास के पहाड़ों में ये भीषण जंग तीन महीनों तक लड़ी गई थी. इसमें देश के 527 जवान और अफसरों ने अपनी जान की कुर्बानी देते हुए पकिस्तान को धूल चटाई थी.  इस जीत की 'रजत जयंती' मनाने के लिए कारगिल जिले के द्रास में भव्य समारोह आयोजित किए जा रहे हैं. ये कार्यक्रम  24 से 26 जुलाई तक का आयोजित किए जाएंगे. इस बार जीत का जश्न बेहद खास होने वाला है. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी द्रास के शहीद स्मारक में श्रद्धांजलि समारोह में शामिल होंगे. 

शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट का शिलान्यास
प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान शिंकुन ला सुरंग प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. यह परियोजना 4.1 किमी लंबी है. इसके तैयार होने पर लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी मिल सकेगी. इसका निर्माण निमू – पदुम – दारचा रोड पर करीब 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाना है. यह प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तब यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी. शिंकुन ला सुरंग तैयार होने से हमारे सुरक्षा बलों को भी काफी मदद मिलेगी. इससे हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और सक्षम आवाजाही हो सकेगी. इसके बनने से लद्दाख में भी आर्थिक और सामाजिक विकास को गति मिलेगी.

पीएम मोदी का क्‍या है पूरा प्रोग्राम
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, प्रधानमंत्री 26 जुलाई को 25वें करगिल विजय दिवस के अवसर पर, सुबह नौ बज कर लगभग 20 मिनट पर करगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे और कर्तव्य की पंक्ति में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री वस्तुतः शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे.’’ पीएमओ ने कहा कि निर्माण पूरा होने के बाद, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।.

Trending news