Advertisement
trendingPhotos1232406
photoDetails1hindi

Zee सम्मेलन में गंभीर मुद्दों पर समाधान के साथ चर्चा, केंद्रीय मंत्रियों ने क्या कहा यहां जानिए

Zee Sammelan 25 June: Zee सम्मेलन में आज देश की कई बड़ी हस्तियों के साथ संवाद हो रहा है. इस मंच में कोई बहस नहीं बल्कि देश की आम जनता की बात हो रही है. Zee सम्मेलन में सियासी जगत के बड़े लीडर्स, पॉलिसी मेकर्स और मोदी कैबिनेट के मंत्री देश के ज्वलंत मुद्दों पर समाधान के साथ चर्चा कर रहे हैं. आइए बताते हैं कि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, मुख्तार अब्बास नकवी और अश्विनी वैष्णव ने अब तक कौन सी बड़ी बातें कही हैं.

1/16

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ज़ी सम्मेलन में कहा कि स्‍वस्‍थ लोकतंत्र के लिए संवाद जरूरी है. कमजोर लोकतंत्र में विवाद और विभाजन की आशंका होती है. उन्होंने कहा, पीएम मोदी के सत्‍ता में आने के बाद आज आठ वर्ष बीतने के बाद ये संतोष के साथ कहा जा सकता है कि सी-चेंज यानी आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिला है. रक्षामंत्री ने कहा कि आज दुनिया भारत की बात को पूरी गंभीरता से सुनती है.

2/16

रक्षामंत्री ने कहा कि इस सरकार में देश की सीमाओं की सुरक्षा मजबूत हुई है. चीन हो या पाकिस्तान हर मोर्चे पर भारत के जवानों ने अपने शौर्य का लोहा मनवाया है. एलएसी पर गलवान में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय शूरवीरों की उस ताकत और कामयाबी पर हर हिंदुस्तानी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है.

3/16

इसी सम्मेलन में रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे देश में धरती को मां का दर्जा दिया गया है. देश की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है इसलिए हिंदुस्तान की सरजमीं पर बुरी निगाह रखने वालों को फौरन माकूल जवाब देते हुए आतंकियों और घुसपैठियों को ढेर किया जा रहा है. ऐसे में देश की जमीन का एक इंच भी किसी को हड़पने नहीं दिया जाएगा.

4/16

राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की दशा और दिशा में अहम बदलाव आया है. इसकी बानगी इस रूप में समझी जा सकती है कि भारत पहले ब्रेकआउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा था लेकिन मोदी युग में आज स्‍टैंड आउट नेशन की कैटेगरी में खड़ा है. आज दुनिया की अर्थव्यवस्था में देश का कोई न कोई नागरिक स्टेक होल्डर है.

5/16

Zee सम्मेलन के मंच से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संवाद करते हुए कहा कि देश के युवाओं को रोजगार मिला है. अब देश की सड़कों में काफी सुधार देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की नंबर-1 ऑटो इंटस्ट्री बनेगा. 

6/16

नितिन गडकरी ने कहा कि रोड इंजीनियरिंग में सुधार कर रहे हैं ताकि रोड एक्सीडेंट में कमी लाई जा सके. केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'सरकार, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तेजी से काम कर रही है ताकि हर साल रोड पर होने वाली मौतों के आंकड़े पर काबू पाया जा सके. इसके लिए देश में मौजूद हर ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करके जल्द से जल्द उसे सुरक्षित जोन में बदला जा रहा है.'

7/16

देश में प्रभावी सड़क सुरक्षा तंत्र को विकसित करने की दिशा में सरकार अब स्पीड लिमिट पर फोकस कर रही है.

8/16

परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने संवाद में कहा कि अब भारत ऊर्जा का आयात नहीं बल्कि निर्यात करने वाला देश बनने जा रहा है. उन्होंने कहा कि वो कामना करते हैं कि भारत जल्द ही दुनिया की महाशक्ति बनेगा.

9/16

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से जब पूछा गया कि क्या देश की राजनीति से ध्रुवीकरण खत्म हो गया है और अगर नहीं तो कब तक खत्म हो जाएगा? इस पर उन्होंने कहा कि अगर ध्रुवीकरण हमारे देश में होता, हमारी सरकार या उससे पहले जो रही हो तो बीजेपी को 37-38 प्रतिशत वोट मिलते हैं और बाकी पार्टियों को 62-63 प्रतिशत. इसका मतलब है कि अगर ध्रुवीकरण धर्म या कास्ट के आधार पर हो तो उस पार्टी, जिसके पक्ष में ध्रुवीकरण हो तो उसको कम से कम 80 प्रतिशत वोट तो मिलने चाहिए. यानी इस देश में जो लोकतंत्र की जड़ें हैं, वो काफी मजबूत हैं. लोग अपनी सोच, अपनी समझ से पार्टी के गुण-दोष के आधार पर वोट करते हैं. इसलिए मुझे कहीं ध्रुवीकरण नजर नहीं आता.  

10/16

जी न्यूज के विशेष कार्यक्रम जी सम्मेलन 2022 में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि नरेंद्र मोदी का विकास का मसौदा वोट का सौदा नहीं है. हमने मुसलमानों के साथ सियासी छल को खत्‍म किया किया है. योजनाओं का लाभ अल्‍पसंख्‍यकों को कई जगहों पर बेहतर मिला है. 

11/16

मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ये भी कहा कि पैगंबर साहब का सम्मान जरूरी है. देश में किसी भी धर्म के मानने वालों को उनकी आस्था के हिसाब से रीतिरिवाजों का पालन करने की पूरी छूट है. वहीं लोगों को ये भी ध्यान रखना चाहिए कि दूसरे धर्मों की धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं किया जाना चाहिए. नकवी ने आगे कहा कि आज का भारत दुनिया के किसी भी देश के दबाव में आकर कोई भी काम नहीं करता है.

12/16

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि आज देश में किसी का नाम, जाति या धर्म पूछकार कोई काम नहीं होता है. यानी इस सरकार की डिक्शनरी में भेदभाव नाम का शब्द नहीं है.

13/16

इंटरनेट यूजर्स देश में 5जी सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ये सर्विस कब शुरू होगी? ये वो सवाल है जो लोगों के जेहन में खूब चल रहा है. इसकी लॉन्चिंग की जानकारी संचार और इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से बेहतर कौन दे सकता है. उन्होंने जी सम्मेलन-2022 संवाद जरूरी में शिरकत हुए कहा कि देश के कई शहरों में 5जी की सेवा इसी साल के आखिर में मिलने लगेगी. 

14/16

केंद्र सरकार के मंत्री वैष्णव ने ये भी कहा है कि सुरक्षा के लिए संचार माध्यमों का चाक चौबंद और एडवांस तकनीकि के साधनों से लैस होना बेहद जरूरी है. ऐसे में सुदूरवर्ती इलाकों खासकर ट्राइबल एरिया के पास मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाने के साथ संचार तंत्र को और मजबूत किया जाएगा.

15/16

देश में सेना भर्ती की सरकार की नई स्कीम अग्निवीर का विरोध कर रहे युवाओं को केंद्रीय मंत्री ने सही सलाह देते हुए योजना के सभी पहलुओं को ध्यान से समझने की सलाह देते हुए कहा कि तोड़फोड़ या हिंसा करने वालों पर सरकार ने सख्त कार्रवाई की है. ऐसे में गुमराह होने के बजाए युवाओं को अपनी पढ़ाई में ध्यान देना चाहिए.

16/16

Zee Media आपके लिए लेकर आया है संवाद का सबसे बड़ा मंच. यहां सिर्फ समस्याओं पर चर्चा नहीं हो रही है बल्कि उनके समाधान भी निकाले जा रहे हैं. इस पहल को 'Zee सम्मेलन' का नाम दिया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़