Advertisement
photoDetails1hindi

Swati Piramal: कौन हैं मुकेश अंबानी की समधन? पूर्व PM मनमोहन सिंह संग किया काम; संभाली अहम जिम्मेदारियां

Swati Piramal Net Worth: दुनिया के टॉप अमीरों में शुमार मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को किसी पहचान की जरूरत नहीं है. इन दिनों मुकेश अंबानी की समधन और उनकी बेटी ईशा अंबानी की सास चर्चा में हैं. हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है. बड़े बिजनेस टाइकून की लिस्ट में उनका नाम भी शामिल हैं. उनको पद्मश्री से नवाजा जा चुका है. वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ भी काम कर चुकी हैं. वह अहम जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं. ईशा अंबानी उनकी बहू हैं. उनके बेटे आनंद पीरामल से ईशा की शादी 12 दिसंबर 2018 को हुई थी. आइए मुकेश अंबानी की समधन के बारे में जानते हैं.

1/5

बता दें कि टॉप बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की समधन का नाम स्वाति पीरामल है. स्वाति पीरामल पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ साल 2010 से 2014 तक काम कर चुकी हैं. स्वाति पीरामल काउंसिल ऑफ ट्रेड फॉर पीएम और साइंटिफिक एडवाइजरी काउंसिल की सदस्य रह चुकी हैं.

2/5

जान लें कि स्वाति पीरामल को पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है. पीरामल ग्रुप के एनजीओ के माध्यम से स्वाति पीरामल ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है. पीरामल ग्रुप की तरफ से मुंबई में गोपालकृष्ण पीरामल मेमोरियल हॉस्पिटल की स्थापना भी की गई है. इसके अलावा कई बीमारियों के विरुद्ध पब्लिक हेल्थ कैंपेन चलाने में स्वाति पीरामल ने अहम भूमिका निभाई है.

3/5

गौरतलब है कि स्वाति पीरामल ने हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से मास्टर्स की डिग्री हासिल की. इसके अलावा मुंबई यूनिवर्सिटी से उन्होंने एमबीबीएस की डिग्री ली है. वह मुंबई में स्थित गोपालकृष्णा पीरामल हॉस्पिटल की संस्थापक भी हैं.

4/5

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया की 25 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 8 बार स्वाति पीरामल का नाम दर्ज किया जा चुका है. उनकी बेटी नंदिनी पीरामल भी यंग ग्लोबल अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी हैं.

5/5

जान लें कि स्वाति पीरामल को भारत के बाहर में अवार्ड से नवाजा जा चुका है. फ्रांस ने स्वाति पीरामल को अपने देश के दूसरे सर्वोच्च सम्मान नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ मेरिट (Knight of the Order of the Merit) से भी सम्मानित किया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़