IAS कोचिंग सेंटर मौत मामले में बड़ा खुलासा, छात्र का दावा- सिर्फ 3 की नहीं 8 से 10 लोगों की हुई डेथ
Advertisement
trendingNow12356398

IAS कोचिंग सेंटर मौत मामले में बड़ा खुलासा, छात्र का दावा- सिर्फ 3 की नहीं 8 से 10 लोगों की हुई डेथ

Delhi Coaching Incident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस अकादमी के बेसमेंट में हुए हादसे में बड़ा खुलासा हुआ है.

IAS कोचिंग सेंटर मौत मामले में बड़ा खुलासा, छात्र का दावा- सिर्फ 3 की नहीं 8 से 10 लोगों की हुई डेथ

Delhi Coaching Basement Incident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से दो छात्राओं और एक छात्र की मौत हो गई थी, अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. यह खुलासा किसी और ने नहीं, बल्कि उस छात्र ने किया है जो कल रात कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने और तीन छात्रों की जान जाने के बाद एमसीडी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा था. 

छात्र का दावा- 8 से 10 लोगो की हुई मौत
MCD के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे छात्र ने सरकारी दावों के इतर अलग ही खुलासा किया है, छात्र ने बताया ''एमसीडी का कहना है कि यह एक आपदा है, लेकिन मैं कहूंगा कि यह पूरी तरह से लापरवाही है. आधे घंटे की बारिश में घुटनों तक पानी भर जाता है. आपदा ऐसी चीज है जो कभी-कभी होती है. मेरे मकान मालिक ने बताया कि वह पिछले 10-12 दिनों से पार्षद से कह रहा था कि नाले की सफाई होनी चाहिए. पहली मांग यह है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए. तत्काल मांग यह है कि घायलों और मौतों की वास्तविक संख्या बताई जाए. आपदा प्रबंधन के लोगों ने मुझे बताया कि 8-10 लोग मारे गए हैं." 

कोचिंग सेंटर में थे 30 से 35 बच्‍चे
जांच में सामने आया है कि बेसमेंट में लाइब्रेरी थी. लाइब्रेरी में अमूमन 30 से 35 बच्चे थे. अचानक से बेसमेंट में पानी तेजी से भरने लगा. छात्र बेसमेंट में बेंच के ऊपर खड़े हो गए. पानी के दबाव से बेसमेंट में लगे कांच फटने लगे. राजेंद्र नगर के राव स्टडी सेंटर में हादसे के बाद कई पंप लगाकर पानी निकाला गया. देर रात तक सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा था. स्टडी सेंटर के छात्रों का कहना था कि यहां पानी भरने का मामला कोई नया नहीं है. इससे पहले हुई बारिश के दौरान पार्किंग में कई बार पानी भर चुका था. कई बार थोड़ा पानी बेसमेंट में भी आ गया था।. इसके बावजूद स्टडी सेंटर प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया.

बेसमेंट में एक ही था दरवाजा
स्टडी सेंटर में पढ़ाई करने वाले छात्र ने बताया कि बेसमेंट में लाइब्रेरी के अलावा एक छोटा सा क्लासरूम बना हुआ है. यहां टीचर छात्रों की समस्यों को दूर करते हैं. बेसमेंट में आने और जाने के लिए एक ही रास्ता है. यहां पर बायोमैट्रिक सिस्टम भी लगा हुआ है. करीब 400 गज की इमारत में बेसमेंट के अलावा ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग और ऊपर चार मंजिल इमारत बनी हुई है. यहां क्लास के अलावा बाकी स्टूडियो और दूसरे कमरे बने हुए हैं.

नालों की सफाई के एमसीडी के दावे हुए धराशायी
एमसीडी प्रतिवर्ष मानसून से पहले नालों की सफाई करने का दावा करती है. इसी कड़ी में उसने इस साल भी नालों की सफाई करने की घोषणा की थी, लेकिन राजधानी में शनिवार की शाम बारिश के दौरान नाला ओवरफ्लो होने से कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी घुस गया और डूबने से छात्राओं की मौत हो गई. एमसीडी प्रतिवर्ष मानसून आने से पहले 15 जून तक अपने सभी नालों की सफाई करने के लिए एक्शन प्लान बनती है. इसमें नालों के नाम, लंबाई व गहराई का उल्लेख होता है.

दिल्ली सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट से जांच के आदेश
ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस स्टडी सेंटर में छात्राओं की मौत मामले की मजिस्ट्रेट से जांच होगी. दिल्ली सरकार ने मुख्य सचिव को आदेश देकर 24 घंटे में रिपोर्ट देने को कहा है. राजस्व मंत्री आतिशी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और तत्काल जांच की जानी चाहिए. सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं. 

Trending news