Advertisement
trendingPhotos2420202
photoDetails1hindi

चिया सीड खाने से क्‍या होता है? जान लीज‍िए इसके फायदे

Chia Seeds Benefits in Hindi: चिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्‍स, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के कई फायदे पहुंचाते हैं. जान‍िये च‍िया सीड्स को खाने से कौन-कौन से लाभ होते हैं.

च‍िया सीड्स के फायदे

1/8
च‍िया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स भले ही छोटे हों, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये दिल की सेहत से लेकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं और ब्‍ल‍ड शुगर मैनेजमेंट में सुधार कर सकते हैं. अगर आप रोज च‍िया सीड्स खाते हैं तो आपको कौन से फायदे होंगे. यहां जान‍िये. साथ ही ये भी जान‍िये क‍ि च‍िया सीड्स कब और कैसे खाना चाह‍िए. 

हड्डियों के ल‍िए

2/8
हड्डियों के ल‍िए

चिया बीज म‍िनरल्‍स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिन्हें हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं. चिया के बीज के 25 ग्राम हिस्से में लगभग 158 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, ज‍ितना एक ग्‍लास दूध में होता है.   

द‍िल और ब्‍लड प्रेशर के ल‍िए

3/8
द‍िल और ब्‍लड प्रेशर के ल‍िए

चिया सीड्स में पॉली-अनसैचुरेटेड फैट कंटेंट होता है. इसके साथ ही इसमें बहुत सारा फाइबर होता है और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसल‍िए इसे खाने से द‍िल की सेहत अच्‍छी होती है. चिया के बीज और चिया के आटे से हाई ब्‍लडप्रेशर वाले लोगों में रक्तचाप भी कम होता है. हालांकि, यह याद रखें क‍ि किसी भी आहार परिवर्तन के साथ-साथ जीवनशैली और व्यायाम में बदलाव भी जरूरी है, तभी उसका पूरा लाभ हो सकेगा.  

शुगर मैनेजमेंट में मददगार

4/8
शुगर मैनेजमेंट में मददगार

जानवरों पर की गई स्‍टडी में पाया गया क‍ि च‍िया सीड्स (chia seeds) ब्‍लड शुगर के स्‍तर को कंट्रोल करने में मददगार है. इसी तरह का एक और अध्‍ययन च‍िया ब्रेड पर क‍िया गया, ज‍िसमें पाया गया क‍ि च‍िया सीड्स से बने ब्रेड खाने से ब्‍लड शुगर लेवल में कमी देखी गई. 

 

डायब‍िटीज का खतरा कम होता है

5/8
डायब‍िटीज का खतरा कम होता है

चिया के बीजों में पॉली-अनसैचुरेटेड ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर होते हैं. इसके कारण, च‍िया सीड्स ब्‍लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करने में कारगर है. कुछ शोधों से पता चलता है क‍ि चिया के बीज टाइप 2 डायब‍िटीज के साथ अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.  

 

डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम में सुधार

6/8
डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम में सुधार

मुट्ठी भर चिया बीज (25 ग्राम) में लगभग 9 ग्राम फाइबर होता है. हर द‍िन आपको 30 ग्राम च‍िया सीड्स खाना चाह‍िए. इसका फाइबर डायजेस्‍ट‍िव हेल्‍थ को फ‍िट रखता है और आंतों में मौजूद माइक्रोबायोम को बनाए रखता है.  

च‍िया सीड्स खाने में इस बात का रखें ख्‍याल

7/8
च‍िया सीड्स खाने में इस बात का रखें ख्‍याल

चिया के बीज अच्छी तरह से पच जाते हैं, हालांकि, एक बार में बहुत ज्‍यादा खाने से पेट में तकलीफ, कब्ज और सूजन हो सकती है. इसल‍िए च‍िया सीड्स में पर्याप्‍त पानी म‍िलाकर पीना जरूरी है. खासकर अगर बीजों को पहले से भिगोया न गया हो तो मात्रा का खास ख्‍याल रखें. अगर आप डायब‍िटीज या ब्‍लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं तो इसका इस्‍तेमाल डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही करें. अगर आपको इससे एलर्जी है तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए. 

कैसे खाएं च‍िया सीड्स

8/8
कैसे खाएं च‍िया सीड्स

आप इसे रातभर पानी भ‍िगोकर सुबह पी सकते हैं. इसमें शहद और नींबू डाल सकते हैं. आप इसकी और भी कई रेस‍िपी बना सकते हैं. इसे खाने का सबसे सही समय सुबह है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद म‍िलती है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़