Delhi Monkeypox Cases: कोरोना छोड़िए; दिल्ली में बढ़ता जा रहा इस वायरस का प्रकोप, विदेशी महिला मिली पॉजिटिव
Advertisement

Delhi Monkeypox Cases: कोरोना छोड़िए; दिल्ली में बढ़ता जा रहा इस वायरस का प्रकोप, विदेशी महिला मिली पॉजिटिव

Monekypox Symptoms: सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स तेजी से प्रकोप दिखा रहा है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस से कुल 52,997 लोग संक्रमित हो चुके हैं. पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं. 

Delhi Monkeypox Cases: कोरोना छोड़िए; दिल्ली में बढ़ता जा रहा इस वायरस का प्रकोप, विदेशी महिला मिली पॉजिटिव

Monekypox Cases in India: दिल्ली में नाइजीरिया की 30 साल की महिला मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई है. यह दिल्ली में संक्रमण का आठवां और देश में 13वां मामला है. सूत्रों ने बताया कि महिला को इलाज के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने बताया कि एक अन्य शख्स के मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की आशंका है और उसे भी दिल्ली के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है, जो एक संक्रमित शख्स के संपर्क में आए दूसरे शख्स में फैल सकती है.

पिछले महीने अगस्त में दिल्ली में पांच में से तीन मामलों में विषमलैंगिक (heterosexual संपर्क का इतिहास पाया गया था. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी में यह दावा सामने आया है. शुरुआती स्टडी से पता चला था कि दूसरे, तीसरे और पांचवें मामलों ने लक्षणों की शुरुआत के 21 दिनों के अंदर ही विषमलैंगिक संपर्क के इतिहास का खुलासा किया. स्टडी में कहा गया कि पहले और चौथे मामले में कोई भी यौन संपर्क नहीं रहा. इनमें से किसी भी मामले में बाइसेक्सुअल या होमोसेक्सुअल एक्सपोजर नहीं दिखा. 

कनाडा में मंकीपॉक्स का कहर

सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स तेजी से प्रकोप दिखा रहा है. कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (पीएचएसी) ने शुक्रवार तक देश में मंकीपॉक्स के कुल 1,321 मामलों की पुष्टि की है. पुष्टि किए गए मामलों में से 631 ओंटारियो से, 505 क्यूबेक से, 143 ब्रिटिश कोलंबिया से, 34 अल्बर्टा से, सस्केचेवान से 3, युकोन से 3 और नोवा स्कोटिया, मैनिटोबा और न्यू ब्रंसविक से एक-एक मामला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस से कुल 52,997 लोग संक्रमित हो चुके हैं. पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं. अमेरिका में मंकीपॉक्स से दो लोगों की मौत हो चुकी है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news