Shahi Idgah Hearing: 'मथुरा शाही ईदगाह सर्वे पैनल 9 जनवरी तक ना बनाएं', मुस्लिम पक्ष ने HC से की मांग
Advertisement
trendingNow12016564

Shahi Idgah Hearing: 'मथुरा शाही ईदगाह सर्वे पैनल 9 जनवरी तक ना बनाएं', मुस्लिम पक्ष ने HC से की मांग

Shahi Idgah Survey News: शाही ईदगाह सर्वे के फॉर्मेट पर आज शाम 5 बजे फैसला आने वाला है. 14 दिसंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शाही ईदगाह के सर्वे को मंजूरी दी थी.

Shahi Idgah Hearing: 'मथुरा शाही ईदगाह सर्वे पैनल 9 जनवरी तक ना बनाएं', मुस्लिम पक्ष ने HC से की मांग

Shri Krishna Janmabhoomi Case: श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले का आज बड़ा दिन है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) आज शाम 5 बजे बड़ा फैसला सुनाने वाला है. हाईकोर्ट आज शाही ईदगाह सर्वे (Shahi Idgah) के पैनल का फॉर्मेट तय कर सकता है. लेकिन उससे पहले मुस्लिम पक्ष ने मांग की है कि 9 जनवरी तक पैनल नहीं बनाया जाए. मुस्लिम पक्ष ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में 9 जनवरी को होने वाली सुनवाई तक कोर्ट कमीशन सर्वे पैनल तय ना करें. मुस्लिम पक्ष ने इस पर हाईकोर्ट से रोक लगाने की मांग की है.

आज तय होगा सर्वे का फॉर्मेट?

बता दें कि मथुरा में शाही ईदगाह परिसर सर्वे को लेकर आज दोपहर 2 बजे इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हुई. शाम 5 बजे बड़ा फैसला आने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि आज कोर्ट कमीशन सर्वे का स्वरूप तय होगा. मंदिर पक्ष के साथ ही मुस्लिम पक्ष के वकील कोर्ट में मौजूद रहे. 14 दिसंबर को हाईकोर्ट ने हिंदू पक्ष की याचिका को स्वीकार किया है, श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह परिसर का कोर्ट कमीशन सर्वे को हाईकोर्ट ने मंजूरी दी थी.

मुस्लिम पक्ष कर रहा सर्वे का विरोध

वहीं, मुस्लिम पक्ष सर्वे आदेश का विरोध कर रहा है. सर्वे के विरोध में मुस्लिम पक्ष की हाईकोर्ट के डिविजन बेंच में संभावित याचिका को लेकर हिंदू पक्ष ने कैविएट दाखिल की थी. कैविएट में हिंदू पक्ष को बगैर सुने कोई भी आदेश पारित नहीं करने की अपील की है.

ईदगाह में भी मंदिर के 'सबूत'?

हिंदू पक्ष ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि दीवारों पर 'ऊॅं' के निशान हैं. सबूत नंबर-2 दीवारों पर 'कमल' के निशान हैं. सबूत नंबर-3 खुदाई के दौरान कई 'मूर्तियां' मिली हैं. सबूत नंबर-4 1953 में खुदाई की तस्वीरें हैं. इन्हीं तमाम आधारों पर हिंदू पक्ष ईदगाह के सर्वे की मांग कर रहा है.

Trending news