घर बैठे बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस! जानिए कैसे करना है अप्लाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1308571

घर बैठे बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस! जानिए कैसे करना है अप्लाई

अब आप घर बैठे भी ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक आसान सी प्रोसेस को पूरा करना होगा. तो आइए जानते हैं कि क्या है इसकी पूरी प्रोसस...

घर बैठे बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस! जानिए कैसे करना है अप्लाई

नई दिल्लीः अब अधिकतर दस्तावेज बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाना चाहते हैं तो वो भी घर बैठे बन सकता है. बस उसके लिए आपको एक प्रक्रिया का पालन करना होगा और आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Online apply) बनकर आपके घर आ जाएगा. तो आइए जानते हैं क्या है इसे बनवाने की प्रोसेस-

कैसे करें अप्लाई (How to apply online driving license)
बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस सीधे नहीं बनता है और उससे पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है. लर्निंग लाइसेंस को पक्का ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का पहला स्टेप माना जाता है. तो आइए जानते हैं कि कैसे लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do पर जाना होगा. 

साइट पर जाकर अपने राज्य का चुनाव करें और अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प चुनें. इसके बाद न्यू ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प चुनें. 

दिशा निर्देश पढ़ने के बाद कंटीन्यू के बटन पर क्लिक करें. 

इसके बाद लर्नर लाइसेंस का विकल्प चुनें और मांगी गई जानकारी जैसे जन्मतिथि आदि भरकर ओके पर क्लिक करें. 

इसके बाद आवेदनकर्ता की पर्सनल डिटेल्स और पहचान पत्र आदि दस्तावेज की जानकारी मांगी जाएगी. 

इसके बाद पेमेंट के बाद लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस की एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगी. 

ऑनलाइन ड्राइविंग टेस्ट के लिए आगे बढ़ने से पहले 10 मिनट का ड्राइविंग निर्देश वीडियो देखना जरूरी है. टेस्ट के लिए ओटीपी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर आएगा. 

टेस्ट में 10 प्रश्नों में से 6 का सही उत्तर देना जरूरी है. टेस्ट क्लीयर करने के बाद लाइसेंस का लिंक रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेजा जाएगा. अगर टेस्ट क्लीयर नहीं हुआ तो 50 रुपए का भुगतान देकर फिर से टेस्ट के लिए वसूल किया जाएगा. 

सबमिशन के बाद एक वेब एप्लीकेंट नंबर जेनरेट होगा, जिसकी मदद से अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस पता किया जा सकता है.  

Trending news