कूनो से ग्वालियर पहुंची मादा चीता वीरा, अब यहां मिली लोकेशन, अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2257921

कूनो से ग्वालियर पहुंची मादा चीता वीरा, अब यहां मिली लोकेशन, अलर्ट जारी

Gwalior News: कूनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता की नई लोकेशन ग्वालियर जिले में मिली है, जिसके बाद जिला प्रशासन सभी को अलर्ट कर दिया है. 

ग्वालियर जिले में पहुंची मादा चीता वीरा

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क से भागी मादा चीता वीरा की नई लोकेशन ग्वालियर जिले में मिली है. बताया जा रहा है कि चीता वीरा ग्वालियर आ गई है. इससे पहले वीरा ने ग्वालियर-मुरैना की सीमा पर बसे भंवरपुरा के बाग वाला गांव में तीन बकरियों का शिकार किया था, एक बकरी को तो वीरा गांव से खींचकर ले गई थी. ऐसे में ग्वालियर में वीरा की लोकेशन मिलने के बाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. 

डबरा में मिली लोकेशन 

ग्वालियर जिले में वीरा की लोकेशन मिलने के बाद जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. ग्वालियर जिला कलेक्टर रूचिका चौहान का कहना है कि वीरा की गली लोकेशन डबका में मिली है. ऐसे में ग्रामीणों को भी थोड़ी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. खास बात यह है कि वीरा की लोकेशन की वजह से ग्रामीण घर से अकेले नहीं निकल रहे हैं और झुंड में खेतों की ओर जा रहे थे. वहीं वन विभाग भी अलर्ट हो गया है और मादा चीता को पकड़ने के लिए टीमें लगा दी गई हैं.

ग्वालियर कलेक्टर का कहना है कि वन विभाग के साथ-साथ सर्किल के एसडीएम को भी निगरानी के लिए बोला गया है. आपको बता दें कि चीता वीरा रविवार से ग्वालियर जिले के जंगलों में है. ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर ओर शिवपुरी की सीमा एक दूसरे से लगी हुई है. ऐसे में चीता वीरा शिकार के लिए इन जिलों के गांव में पहुंच रही है. बता दें कि शिवपुरी जिले के भंवरपुरा गांव में वीरा ने बकरियों का शिकार किया था. 

चीता वीरा शनिवार की सुबह कूनो नेशनल पार्क की सीमा को लांघकर बाहर निगल गई थी और बाद में ग्वालियर जिले की सीमा में एंट्री कर ली थी. हालांकि वन विभाग के साथ कूनो नेशनल पार्क की टीम भी लगातार मादा चीता वीरा की लोकेशन तलाश रही. वन विभाग का कहना है कि चीता इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन फिर भी अलर्ट रहना जरूरी है और सतर्कता बरतना भी जरूरी है. बता दें कूनो नेशनल पार्क से कई बार चीतें बाहर निकल चुके हैं. इससे पहले भी चीतें राजस्थान की सीमा में पहुंचे थे. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद पर नकेल कसने में जुटा सुरक्षाबल, 5 महीने में 375 का सरेंडर, 112 ढेर

Trending news