Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2353285
photoDetails1mpcg

Indore News: सड़क पर फैली आस्था की चादर! सावन में नर्मदा मैया को 1101 फीट की चुनरी

Narmada River Parikrama: सावन के महीने में ओंकारेश्वर ममलेश्वर तीर्थ पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है. सृजन संस्था की ओर से आयोजित इस यात्रा में 25 जुलाई से 3 अगस्त तक 10 यात्राएं निकाली जाएंगी. गुरुवार को सुबह इंदौर के बड़े गणपति से चुनरी यात्रा निकालकर इसकी शुरुआत की गई. इसमें महिलाएं मां नर्मदा को 1101 फीट लंबी चुनरी चढ़ाने के लिए इंदौर से ओंकारेश्वर के लिए रवाना हुईं. इस यात्रा के दौरान एक पेड़ माता के नाम पर 51 लाख पौधे भी लगाए जाएंगे. यह यात्रा महर्षि महामंडलेश्वर स्वामी उत्तम स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में निकाली गई.

 

1/7

श्रावण मास में होने वाली इस यात्रा में 40 हजार से अधिक लोग शामिल होंगे. इस एक दिवसीय यात्रा में 45 बसों और छोटे चार पहिया वाहनों से महिलाओं को ओंकारेश्वर ले जाया जाएगा.

 

 

2/7

संस्था अध्यक्ष कमलेश खंडेलवाल, महेश दलोत्रा, संयोजक गोविंद गोयल व महिला संयोजिका तनुजा खंडेलवाल ने बताया कि माह सावन में शहर के विभिन्न क्षेत्रों से श्रद्धालुओं का जत्था ओंकारेश्वर ममलेश्वर तीर्थ के दर्शन के लिए जाएगा.

 

3/7

यह यात्रा  25 जुलाई से 3 अगस्त तक चलेगा. 2006 में शुरू हुई इस यात्रा का यह 19वां साल है. सृजन संस्था की यात्रा सबसे पहले मध्य प्रदेश में शुरू हुई थी. संस्था से 50 हजार से ज्यादा महिलाएं जुड़ी हैं.

 

4/7

बता दें कि यात्रा के अवसर पर भाग लेने वाली महिलाएं प्रतिदिन ओम नमः शिवाय का जाप करेंगी. सभी महिलाएं 1 करोड़ 51 लाख मंत्रों का जाप करेंगी और ओंकारेश्वर में शिवलिंग की पूजा करेंगी. यात्रा महर्षि महामंडलेश्वर स्वामी उत्तम स्वामी महाराज के मार्गदर्शन में शुरू होगी.

 

5/7

संस्था अध्यक्ष ने बताया कि यात्रा 25 जुलाई गुरुवार को बड़ा गणपति से प्रारंभ हुई. पहले दिन चुनरी यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों महिलाएं सुबह 8:30 बजे 1101 फीट लंबी चुनरी लेकर मां नर्मदा को चढ़ाने के लिए निकलीं.

 

6/7

उन्होंने आगे बताया कि बड़ा गणपति से शुरू हुई यात्रा विभिन्न मार्गों से होते हुए संगम कॉर्नर पहुंची. वहां से बसों द्वारा यात्रा ओंकारेश्वर के लिए रवाना होगी, जहां मां को चुनरी चढ़ाई जाएगी. चुनरी चढ़ाने के बाद महिलाएं मां नर्मदा का जल लेकर कावड़ लेकर जाएंगी और फिर वैदिक मंत्रों के बीच महादेव का अभिषेक किया जाएगा. फिर 26 जुलाई को वृंदावन कॉलोनी से, 27 जुलाई को नगीन नगर से, 28 जुलाई को कुशवाह नगर से और 29 जुलाई को सुखदेव नगर से यात्रा निकलेगी.

 

7/7

वहीं 30 जुलाई को मरीमाता चौराहा से, 31 जुलाई को संगम नगर से इसकी शुरुआत होगी.  2 अगस्त को मल्हारगंज से प्रबुद्ध समाज की जन यात्रा निकलेगी और 3 अगस्त को कार्यकर्ता यात्रा निकलेगी. यात्रा प्रतिदिन सुबह 8 बजे शुरू होकर रात 9 बजे वापस आएगी.