Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2354805
photoDetails1mpcg

मध्य प्रदेश में बाढ़ से लोग बेहाल, हर तरफ पानी ही पानी, तस्वीरों में देखें खौफनाक मंजर

MP Flood News: मध्य प्रदेश में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ आ गई है. ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आम आदमी की जिंदगी की रफ्तार भी प्रभावित हुई है, आने-जाने से लेकर कई इलाकों में लोग घरों से बाहर भी नहीं निकल पा रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. तस्वीरों में देखें इन जिलों में बाढ़ का भयावह मंजर.

 

डिंडौरी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

1/7
डिंडौरी में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

डिंडौरी में सिवनी नदी उफान पर है. बाढ़ का पानी डायवर्सन से ऊपर आ गया है. कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. बता दें कि गोपालपुर में सिवनी नदी पर लंबे समय से पुल निर्माण का काम चल रहा है. जिला मुख्यालय और आसपास के इलाकों में तीन दिनों से बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है.

 

रायसेन में बाढ़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

2/7
रायसेन में बाढ़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

गुरुवार से लगातार हो रही बारिश ने रायसेन जिले के हर हिस्से को जलमग्न कर दिया है. इसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं. सुल्तानपुर से बड़ी जाने वाला रास्ता बंद हो गया है. इधर जिले में बेतवा नदी के चारों तरफ पानी ही पानी है.

 

3/7

पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है. शहर का मुख्य बाजार भी पानी से लबालब हो गया है. ग्रामीण इलाकों में भी हालात खराब हो गए हैं. कई गांवों में स्कूलों तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है. 

 

कटनी में बाढ़ का भयावह दृश्य

4/7
कटनी में बाढ़ का भयावह दृश्य

कटनी जिले के ढीमरखेड़ा और पान उमरिया में पिछले चार दिनों में इतनी भारी बारिश हुई कि बारिश का पानी बाढ़ में तब्दील हो गया और ग्रामीणों के घरों में घुस गया. गांवों के बीच सड़क संपर्क टूट गया. करीब आधा सैकड़ा गांव इस बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. बारिश से तबाही का मंजर हर तरफ दिख रहा है.

 

5/7

ऐसी खराब स्थिति में पुलिस, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों ने मोर्चा संभाला और घर में फंसे लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.

 

खरगोन में बाढ़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

6/7
 खरगोन में बाढ़ से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

खरगोन में भी मानसून ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ने लगा है. ऐसे में लोगों की जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है. बेडिय़ा पुलिस चौकी क्षेत्र में ऊपरी पहाड़ी पर रात से लगातार हो रही बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

 

7/7

ऐसे में भुलगांव में बहने वाली चीतल नदी का जलस्तर भी बढ़ गया. इससे पैदल पुल पार कर रही एक छात्रा बाढ़ के पानी में तेजी से वृद्धि के कारण पुल के बीच में फंस गई. ग्रामीणों की मदद से उसे दूसरी ओर पहुंचाया गया.