Chhattisgarh News: डायरिया की चपेट में छत्तीसगढ़ का ये जिला, 7 दिन में ही मिले 100 से ज्यादा मामले
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2021689

Chhattisgarh News: डायरिया की चपेट में छत्तीसगढ़ का ये जिला, 7 दिन में ही मिले 100 से ज्यादा मामले

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले (Durg diarrhea Update) में डायरिया का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. डायरिया की चपेट में आने की वजह से एक महिला की मौत हो गई है. जबकि 100 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं. 

Chhattisgarh News: डायरिया की चपेट में छत्तीसगढ़ का ये जिला, 7 दिन में ही मिले 100 से ज्यादा मामले

हितेश शर्मा/ दुर्ग:  छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के दुर्ग जिले से एक बुरी खबर सामने आई है. बता दें कि जिले में डायरिया का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. अभी तक सौ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, मरीजों को अस्पताल में एडमिट कराया गया है. जबकि डायरिया की वजह से एक महिला की मौत भी हो गई है. ऐसे में बढ़ते खतरे को लेकर प्रशासन भी हैरान है. 

एक की हुई मौत
डायरिया का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. बता दें कि भिलाई के गौतम नगर में डायरिया से एक महिला की मौत हो गई है.  52 साल की करमैता गौतम की तबीयत खराब हो गई उन्हें पहले लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला में दाखिल किया गया था.  बाद में दुर्ग जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया वहां भी तबीयत नहीं सुधरी तो रायपुर स्थित अंबेडकर अस्पताल भेज दिया गया. वहां से भिलाई स्थिति शंकराचार्य अस्पताल लाया जा रहा था लेकिन करमैता ने दम तोड़ दिया. जिसकी वजह से लोगों में डर का माहौल है. 

इतने हैं बीमार
जिले के भिलाई के खुर्सीपार के गौतम नगर में डायरिया के प्रकोप लगातार फैलता जा रहा है. इलाके में पिछले 7 दिनों में डायरिया के 100 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं जिसमें लगभग 8 मरीज अस्पताल में रहकर इलाज करवा रहे हैं जबकि बाकि लोगों का घर पर ही इलाज जारी है. 

अलर्ट पर स्वास्थ्य विभाग
लगातार मिल रहे मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मलेरिया डायरिया और पीलिया के मामले को लेकर भिलाई और खुर्सीपार के कुछ इलाकों को सबसे ज्यादा संवेदनशील क्षेत्र के तौर पर घोषित कर दिया है. बता दें कि डायरिया के मरीज मिलने के बाद अब नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है मितानिनों द्वारा भी घरों में सर्वे के दौरान लोगों को उल्टी दस्त से पीड़ित लोगों की सूची बनाई जा रही है.  इसके अलावा घरों में क्लोरीन टैबलेट भी बांटी जा रही है. 

साथ ही साथ लोगों को पानी को उबालकर पीने की भी सलाह दी जा रही है.  मोबाइल मेडिकल यूनिट को भी इलाकों में तैनात किया गया है. बताया जा रहा है कि साल इसी तरह डायरिया पीलिया या डेंगू फैलता है. इसे लेकर डॉक्टर सीबीएस बंजारे का कहना है कि गौतम नगर में स्वास्थ्य विभाग लगा हुआ है डायरिया का प्रकोप कम हो रहा है लगातार लोगों को क्लोरीन टैबलेट वितरण किया जा रहा है साथ ही पानी उबालकर पीने उबालकर पीने को कहा जा रहा है.

Trending news