छत्तीसगढ़िया भाषा का होगा बोलबाला, दिनभर गूंजेगा रेडियो! केंद्र ने दी 3 शहरों को बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2405636

छत्तीसगढ़िया भाषा का होगा बोलबाला, दिनभर गूंजेगा रेडियो! केंद्र ने दी 3 शहरों को बड़ी सौगात

CM Vishnu Deo Sai Thanked PM Modi: केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के तीन शहरों में 9 नए FM रेडियो स्टेशन शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके लिए CM विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है. 

chhattisgarh news

Central Govt Approved 9 New FM Radio Stations in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़िया भाषा की आवाज अब दिनभर रेडियो में भी सुनाई देगी. न सिर्फ लोग छत्तीसगढ़िया में आपस में बातचीत करेंगे बल्कि अलग-अलग जगहों पर अपनी भाषा में प्रोग्राम भी सुनेंगे. केंद्र सरकार ने  छत्तीसगढ़ के 3 शहरों समेत 234 नए शहरों/कस्बों में प्राइवेट FM रेडियो शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इन रेडियो चैनल में मातृभाषा में प्रोग्राम में होंगे, जिससे स्थानीय बोली प्रोत्साहित होगी. साथ ही रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. इस सौगात के लिए CM साय ने प्रधानमंत्री मोदी को आभार व्यक्त किया है.  

छत्तीसगढ़ के 3 शहरों को बड़ी सौगात
केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के 3 शहर जगदलपुर, अंबिकापुर और कोरबा में प्राइवेट FM रेडियो शुरू करने की मंजूरी दी है. इन तीनों शहरों में 3-3 चैनलों को स्वीकृति मिली है. नक्सली क्षेत्र जगदलपुर में रेडियो शुरू होने से कई बड़े बदलाव होंगे. यहां लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही. साथ ही लोग जागरूक भी होंगे. इन चैनलों में मातृभाषा में यानी छत्तीसगढ़िया भाषा में प्रोग्राम होंगे, जिससे सभी वर्ग के लोग प्रोग्राम को सुनेंगे.

CM साय ने दिया PM मोदी को धन्यवाद
केंद्र की इस सौगात पर CM विष्णु देव साय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार व्यक्त किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 234 नए शहरों/कस्बों में निजी एफएम रेडियो शुरू करने को मंजूरी दी है, जिससे छत्तीसगढ़ के 3 शहर अंबिकापुर, जगदलपुर और कोरबा को भी इसका लाभ मिलेगा. यह पहल मातृभाषा में स्थानीय कंटेंट को प्रोत्साहित करेगी और साथ ही रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कराएगी. 'वोकल फॉर लोकल' अभियान को और अधिक सशक्त बनाने के लिए यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है.  इस पहल के लिए प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार! संवर रहा छत्तीसगढ़.'

देश के  234 शहरों में शुरु होंगे FM रेडियो
PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक ने FM रेडियो नीति के तहत 234 नए शहरों को ये सौगात दी है. मीटिंग में 784.87 करोड़ रुपए के अनुमानित आरक्षित मूल्य के साथ 234 शहरों/कस्बों में 730 चैनलों के लिए तीसरे बैच की ई-नीलामी करवाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. ऐसे में प्राइवेट कंपनियां इन चैनलों पर इन्वेस्ट कर रेडियो शुरू कर सकेंगी.

ये भी पढ़ें- अब ट्रेन में भी मिलेगा शुगर-फ्री खाना! डायबिटीज रोगियों को रेलवे ने दी नई सुविधा

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

ये भी पढ़ें- नक्सलियों का पीछा करते वक्त खाई में गिरा ASI शहीद, डिप्टी CM को बाइक से पहुंचाया था पालनार

Trending news