Mausam Samachar: शीतलहर से ठिठुरा MP, आज यलो और ऑरेंज अलर्ट, छत्तीसगढ़ में होगी बारिश
Advertisement

Mausam Samachar: शीतलहर से ठिठुरा MP, आज यलो और ऑरेंज अलर्ट, छत्तीसगढ़ में होगी बारिश

MP Mausam Samachar: मौसम विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश के कई जिलों में सिवियर कोल्ड डे अलर्ट अलर्ट जारी है. साथ ही 12 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है. जानिए आज आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम- 

Mausam Samachar: शीतलहर से ठिठुरा MP, आज यलो और ऑरेंज अलर्ट, छत्तीसगढ़ में होगी बारिश

MP Weather Update Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है. शनिवार को पूरा MP कड़ाके की ठंड और शीतलहर से ठिठुर गया. छत्तीसगढ़ में ठंड का कहर बरपा. सर्दी के मौसम में कई जिलों में हुई बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी. मौसम विभाग ने रविवार को मध्य प्रदेश में ठंड का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया. वहीं, छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश का दौरा जारी रहेगा. साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी. तो आइए जानते हैं कि आज आपके शहर और जिले में मौसम कैसा रहेगा. 

आज इन जिलों में सिवियर कोल्ड डे का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज सीधी, रीवा,मऊगंज, सतना, अनूपपुर,कटनी,पन्ना दमोह,छतरपुर, टीकमगढ़,ग्वालियर, दतिया,मुरैना,भिंड और निवाड़ी में सीवियर कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है.

MP में कोल्ड डे का अलर्ट
मौसम विभाग ने रविवार को बैतूल, सिंगरौली, शहडोल,उमरिया,डिंडोरी,जबलपुर, मंडला,बालाघाट,शिवपुरी और सागर में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही छतरपुर,टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में पाला पड़ने का अलर्ट भी जारी किया है. कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा, जबकि अधिकतर जिलों में शीतलहर कंपकपी और बढ़ाएगी. 

6 दिनों तक नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में अगले 6 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. घने कोहरे और ठिठुरन वाली ठंड से फिलहाल राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. 

शनिवार को नौगांव सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम पारा 3.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, 11 जिलों में कोल्ड रहा. इनमें ग्वालियर, खजुराहो, जबलपुर, नौगांव, सतना, रीवा, उमरिया, दमोह, सीधी, सागर और मंडला जिलों के नाम शामिल हैं. इन सभी जिलों में न्यूनतम पारा 3 डिग्री से 8.6 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया.  

ये भी पढ़ें- Paush Purnima 2024: 24 या 25 जनवरी, किस दिन है पौष पूर्णिमा ? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

क्या होता है तीव्र शीतल दिन यानी सीवियर कोल्ड डे
कहीं भी जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहता है, लेकिन अध‍िकतम तापमान में सामान्‍य के मुकाबले 6.4 डिग्री की कमी आ जाती है, तब इसे तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्‍ड डे) या भीषण ठंडा दिन कहा जाता है.

छत्तीसगढ़ मौसम समाचार
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज भी उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. आज न्यूनतम पारे में और गिरावट होने की संभावना है, जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है.

Trending news