MP Weather Forecast: नए साल में सताएगी सर्दी! जानें मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लिए अगले एक हफ्ते का पूर्वानुमान
Advertisement

MP Weather Forecast: नए साल में सताएगी सर्दी! जानें मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लिए अगले एक हफ्ते का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार ठंड (Cold) बढ़ती जा रही है. कुछ दिनों से कोहरे के अलर्ट के बाद अब नए साल में ठंड बढ़ने के असार हैं. वहीं कुछ स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बढ़ रही है, जो नए साल (New Year) एमपी और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में कड़ाके की ठंड ला सकते हैं.

MP Weather Forecast: नए साल में सताएगी सर्दी! जानें मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लिए अगले एक हफ्ते का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Mausam Madhya Pradesh) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Mausam) के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. एमपी नए साल (New Year 2023) में दोनों ही राज्यों में गजब की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो जनवरी के पहली तारीख से ही ठंड में इजाफा शुरू हो जाएगा, जो उसके अलगे एक हफ्ते में और भी ज्यादा होगा. इस महीने स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने वाला है. इसके असर से छत्तीसगढ़ में भी कड़ाके की ठंड हो सकती है.

मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम
नए साल में ठंड मध्य प्रदेश के लोगों को काफी सताने वाले हैं. मौसम विभाग की मानें तो मध्यप्रदेश में इस बार दिसंबर भले ही ज्यादा ठंडा न रही हो पर जनवरी पूरे सीजन की कसर निकाल लेगी. नए साल के पहले हफ्ते में ठंड तो पड़ेगी, लेकिन दूसरे हफ्ते से सर्दी एकदम बढ़ सकती है. यानी जनवरी का महीनों कड़ाके की ठंड के बीच बीतने वाला है. इससे भोपाल, रायसेन, राजगढ़ में कड़ाके की ठंड होगी.

MP Year ender 2022 News: हमेशा याद रहेंगी 2022 की ये खट्टी-मीठी यादें, 5 मिनट में पढ़ें मध्य प्रदेश की सालभर की घटनाएं

जनवरी के दूसरे हफ्ते के आसपास एक स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पूरे एक महीने में चार से पांच वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ सकते हैं. इनमें से किसी एक के साथ शीतलहर चली तो ठंडी हालत बिगाड़ देगी और रात का तापमान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में औसत 8 डिग्री तक चला जाएगा.

छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल
छत्तीसगढ़ में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है. राज्य के ज्यादातक इलाकों में अच्छी खासी ठंड पड़ने लगी है. नए साल में इसके ऐसे ही बरकरार रहने के असार हैं. प्रदेश के कई जिलों में लगातार तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

Chhattisgarh Year Ender 2022: छत्तीसगढ़ में इन खट्टी-मीठी यादों के साथ बीता 2022, किसी ने गुदगुदाया तो किसी ने दी टीस

बीते 24 घंटे में सबसे कम तापमान जशपुर में 7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक पहुंचा. प्रदेश के अन्य जिलों की बात करें तो कोरिया और सरगुजा में 8.5, कोरबा में 11, रायगढ़ में 12.4 डिग्री, बिलासपुर में 11.8, राजनांदगांव में 12, दुर्ग में 11.5 डिग्री, नारायणपुर में 11.4, कांकेर में 11.6, बस्तर में 14, बीजापुर में 16 और दंतेवाड़ा में 15.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: नए साल में सोने-चांदी की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें कितनी हो गई कीमत

क्या सावधानी बरतें
- चूंकी कोहरा घना है इस लिए गाड़ी चलाते समय हेड लाइट जलाकर रखे
- किसी दुर्घटना से बचने के लिए वाहन की रफ्तार पर कंट्रोल बेहद जरूरी है
- ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने में आसल न करें
- सबसे खास बात की इस सीजन में अपने डाइट का विशेष ध्यान रखें
- और अगर बहुत जरूरी न हो तो अल सुबह और देर शाम घर से न निकले

Trending news